Sunday , May 26 2024

विकास दुबे अब यूपी का सबसे बड़ा इनामी अपराधी, तलाश में जुटी हैं 60 टीमें

लखनऊ। यूपी सरकार ने फरार चल रहे कानपुर कांड के मुख्य अभियुक्त विकास दुबे की गिरफ्तारी पर इनाम की राशि बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी है। इसके साथ ही वह प्रदेश का सबसे अधिक इनामी राशि वाला अपराधी हो गया है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इसकी घोषणा की। इससे पहले डीजीपी एचसी अवस्थी ने इनाम की राशि एक लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दी थी।

आठ पुलिस कर्मियों की हत्या के बाद कानपुर के चौबेपुर थाने में आईपीसी की धारा- 147, 148, 149, 302, 307 व 394 के अलावा सात सीएलए एक्ट के तहत विकास दुबे और उसके साथियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। इसी मुकदमे में गिरफ्तारी के लिए उस पर इनाम घोषित किया गया है। इस घटना से पहले विकास पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित था। छह दिनों में उस पर घोषित इनाम की राशि चार बार बढ़ाई गई। विकास के घर दबिश देने गए डीएसपी सहित आठ पुलिस कर्मियों की शहादत को भी छह दिन हो चुके हैं। विकास की तलाश में पुलिस की 60 टीमें और एसटीएफ की छह टीमें यूपी के अलावा हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान व मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में छापेमारी कर रही हैं।

विकास का साथी माारा गया :

कुख्यात अपराधी और आठ पुलिस कर्मियों की हत्या में आरोपित विकास दुबे गिरोह के शार्पशूटर अमर दुबे को हमीरपुर के मौदहा में पुलिस और एसटीएफ ने संयुक्त ऑपरेशन में मार गिराया। घटना में मौदहा कोतवाल व एसटीएफ सिपाही हाथ में गोली लगने से घायल हो गए। दोनों को सदर अस्पताल रेफर किया गया है। अमर विकास दुबे का भतीजा बताया जा रहा है। एसटीएफ व पुलिस ने उसके कब्जे से एक आटोमैटिक पिस्टल बरामद की है। वहीं 2/3 जुलाई की रात पुलिस छापे की सूचना विकास को लीक करने के मामले में निलंबित एसओ चौबेपुर विनय तिवारी और दरोगा केके शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज की गई है। उधर, मंगलवार रात गिरफ्तार किए गए विकास के अन्य गुर्गे ने शिवली रोड पर पुलिस पार्टी पर फायरिंग कर दी। जवाबी फायरिंग में वह घायल हो गया। उसे हैलट में भर्ती कराया गया है।

एसटीएफ और मौदहा कोतवाली पुलिस की टीम ने बुधवार तड़के गांधी मार्ग पर जल संस्थान की पुरानी बिल्डिंग के पास छिपकर बैठे कानपुर के बिकरू कांड के नामजद आरोपी अमर दुबे (28) को मुठभेड़ में मार गिराया। घटना में मौदहा कोतवाल के साथ एसटीएफ कांस्टेबल हाथ में गोली लगने से घायल हो गए। दोनों को सदर अस्पताल रेफर किया गया है। कुख्यात अपराधी विकास दुबे का अमर रिश्ते में भतीजा बताया जा रहा है। यह विकास दुबे गैंग का शार्पशूटर भी था। एसटीएफ व पुलिस ने उसके कब्जे से एक  आटोमैटिक पिस्टल बरामद की है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch