Monday , May 27 2024

खूनी झड़प के ठीक 25 दिन बाद, चीनी सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया आज हुई पूरी

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच हुई खूनी झड़प के ठीक 25 दिन बाद आज पट्रोलिंग पॉइंट 17 (हॉट स्प्रिंग इलाके) पर चीनी सैनिकों के पीछे हटने की प्रकिया पूरी हो चुकी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के भारतीय सेना के सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के बीच इसके साथ ही पेट्रोलिंग प्वाइंट -14, पेट्रोलिंग प्वाइंट -15 और पेट्रोलिंग प्वाइंट -17 पर पीछे हटने की प्रक्रिया खत्म हो गई है। लद्दाख के फिंगर एरिया से चीनी सेना हट रही है।

पूर्वी लद्दाख में मई के पहले हफ्ते में कई जगहों पर चीनी सैनिकों के एलएसी का अतिक्रमण करने से शुरू हुए विवाद के दो महीने बाद तनाव घटाने की पहल शुरू होने से पूर्व दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर कई दौर की वार्ताएं हुई। 6 जून को कोर कमांडरों की पहली बैठक में एलएसी पर अतिक्रमण विवाद का हल निकालने की सहमति बन गई। लेकिन गलवन घाटी के हिंसक संघर्ष के बाद हालात ज्यादा गंभीर हो गए।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch