Tuesday , May 28 2024

चीन पर ट्रंप का बड़ा एक्शन, हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर किए हस्ताक्षर

वाशिंगटन। चीन के खिलाफ अपने सख्त रवैये को आगे बढ़ाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा एक्शन लिया है। हांगकांग के लोगों के खिलाफ दमनकारी गतिविधियों के लिए ट्रंप ने चीन के खिलाफ प्रतिबंधों को शख्त करने वाले हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर हस्ताक्षर किए।

ट्रंप ने मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज मैंने कानून और एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए और चीन को हांगकांग के लोगों के खिलाफ अपने दमनकारी कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया है। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने दोपहर में हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर हस्ताक्षर किए जो चीन को जिम्मेदार ठहराने के लिए मजबूत शक्तियां देगा। इस कदम में चीन का साथ देने वाले विदेशी व्यक्तियों और बैंकों के खिलाफ ट्रंप प्रशासन को प्रतिबंध लगाने की अनुमति मिलेगी।

इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति ने हांगकांग के साथ तरजीही व्यापार को समाप्त करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर किया। व्हाइट हाउस के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, ‘हांगकांग अब मुख्य भूमि चीन के समान ही माना जाएगा। उसे कोई विशेष अधिकार नहीं दिए जाएंगे, कोई विशेष आर्थिक छूट नहीं मिलेगी और न ही संवेदनशील प्रौद्योगिकियों का कोई निर्यात होगा।

उन्होंने कहा कि चीन ने अमेरिका का फायदा उठाया लेकिन बदले में वायरस दिया जिसकी वजह से बड़ा आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा। बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस ने इस महीने की शुरुआत में ही सर्वसम्मति से हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पारित किया थी।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch