Tuesday , May 21 2024

साप्‍ताहिक राशिफल: 27 जुलाई से 2 अगस्‍त, पूरे हफ्ते सेहत पर दें अधिक से अधिक ध्‍यान, टेंशन वाला वीक

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में आपकी आय अच्छी बनी रहेगी। हालांकि खर्च के मामलों में सावधान रहना होगा। ज्यादा खर्च के कारण सप्ताह के आखिरी में आर्थिक मामलों में तनाव या चिंता देखने को मिल सकती है। प्रोफेशनल मोर्चे पर दूसरों का सहयोग मिलेगा। आपको टीम का साथ मिलेगा। सप्ताह के आखिरी में नौकरी या व्यवसाय में धैर्य की कमी रहेगी। इस दौरान भाग्य के भरोसे ज्यादा न बैठे रहें। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह थोड़ा मुश्किल है। सप्ताह के आखिरी तक कॉलेज या स्कूल के असाइनमेंट पूरे नहीं हो सकेंगे। पारिवारिक मोर्चे पर जीवनसाथी और संतान के साथ तालमेल रहेगा। जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ अच्छा समय बिताने के लिए सप्ताह का दूसरा और तीसरा दिन बेहतर साबित होगा। अभी प्रेम की अभिव्यक्ति भी अच्छी तरह कर सकेंगे। बेहतर स्वास्थ्य के लिए पूरे सप्ताह के दौरान मेडिटेशन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

वृषभ राशिफल

इस सप्ताह में आप संबंधों के सुधार की ओर काफी ध्यान देंगे। सप्ताह के आखिरी में आध्यात्म की ओर आपका ध्यान रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह के आखिरी के दो दिन काफी अच्छे रहेंगे। नए लोगों के साथ जुड़ने या बिजनेस करार करने के लिए भी सप्ताह के आखिरी में ही कार्य करें। प्रोफेशनली काफी व्यस्त रहने के कारण इस सप्ताह आप परिवार के सदस्यों को उतना अधिक समय नहीं दे पाएंगे। इस समय आर्थिक मामलों को लेकर कोई न कोई डर आपको सताएगा। विद्यार्थी सप्ताह की शुरुआत में पढ़ाई के प्रति काफी रूचि दिखाएंगे। परीक्षा में भी सफलता की उम्मीद रख सकेंगे। प्रेम संबंधों में मुलाकात, डेटिंग या प्रपोज करने के लिए सप्ताह का पहला दिन अच्छा है। इस सप्ताह स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए नियमित तौर पर शारीरिक मेहनत करेंगे तो लाभप्रद रहेगा। बाहर का भोजन या यात्रा नहीं करने में भलाई है।

मिथुन राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में यदि आपकी संपत्ति खरीदने की इच्छा हो तो इस समय में इसकी बातचीत में सक्रिय हो सकते हैं। निर्माण, वाहन और मशीनरी से जुड़े कार्यों में अभी आप काफी आगे बढ़ सकेंगे। आप अपने आस-पास के माहौल में सुधार लाने के लिए या सजावट पर खर्च करेंगे। परिवार की खुशी के लिए भी इस सप्ताह पैसा खर्च होगा। आपके प्रेम संबंधों में निकटता रहेगी, लेकिन विवाह संबंधी कोई भी निर्णय लेने में उतावलापन न करने की सलाह है। जो पहले से विवाहित हैं, उन्हें भी संबंधों पर ज्यादा ध्यान देना होगा, अन्यथा आपके साथी को आपके कारण कोई असंतोष हो सकता है। विद्यार्थी जातक पढ़ाई में काफी ध्यान दे सकेंगे, जिसमें खासकर सप्ताह का आरंभ आपके लिए बेहतर है। स्वास्थ्य के मामले में आपको मिश्रित फल मिलेगा। शारीरिक रूप से किसी गंभीर समस्या की संभावना नहीं लगती है, लेकिन संक्रामक रोगों से बचकर रहना आपके हित में है।

कर्क राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में आपके व्यक्तिगत और दांपत्यजीवन में सुधार आएगा। आप काफी व्यापक विचारधारा वाले, आशावादी और उत्साही बने रहेंगे। आपके व्यक्तिगत जीवन में किसी समस्या का समाधान नहीं हुआ है, तो अब वे हल होंगी। इस सप्ताह आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको मानसिक शांति मिलेगी। किसी के साथ संबंधों की शुरुआत करेंगे, तो वह नए सुखद चरण की ओर बढ़ेगा। सप्ताह के बीच में प्रेम संबंधों की ओर काफी झुकाव रहेगा। विवाहितों को संतान की ओर से अच्छे समाचार मिलेंगे। कार्यस्थल पर आपके काम में वृद्धि होगी। स्थान परिवर्तन की संभावना होगी। नए अवसर की तलाश कर रहे हैं, तो उसके लिए आशास्पद चरण है। इस सप्ताह आप परिवार को भी पर्याप्त समय देंगे। कुछ व्यावहारिक खर्च होने की भी संभावना है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का मध्य चरण काफी अच्छा है। सप्ताह के अंत में स्वास्थ्य की कुछ समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। ध्यान रखें।

सिंह राशिफल
आप अपने भाग्यविधाता बनने का सामर्थ्य रखते हैं और इस सप्ताह भौतिक और आर्थिक उन्नति के लिए खूब मेहनत करेंगे। व्यवसाय में आप उन्नति करेंगे, लेकिन नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठों के तालमेल बनाए रखने में कोई दिक्कत हो सकती है। प्रोफेशनल्स किसी भी तरह के सरकारी या कानूनी काम से आज दूर ही रहें। दूसरों के साथ विवाद से बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। पैतृक संपत्ति से होने वाले लाभ अटक सकते हैं। सप्ताह के बीच में आप संबंधों में काफी ध्यान देंगे। प्रियपात्र के साथ या परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिल सकता है। सप्ताह के अंत में उधार दिया पैसा वापस आ सकता है। विद्यार्थी पढ़ाई में पहले की तुलना में इस सप्ताह काफी ध्यान देंगे, हालांकि अंतिम चरण में आपको किसी के मार्गदर्शन की जरूरत पड़ सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यात्रा करने या अनावश्यक बाहर घूमने से अभी बचना चाहिए।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत आप सकारात्मक सोच से करेंगे। पहले दिन आप अपनी खुशी या आत्मनिखार के लिए पैसा खर्च करेंगे। अपनी जरूरतों या शौक को ध्यान में रखकर सोना-चांदी या वस्त्रों की खरीदारी करने की भी संभावना है। बीमार जातकों की तबियत में सुधार होगा। सप्ताह के बीच में आपकी वाणी ही बहुत ही मीठी होगी। मधुर वाणी के कारण आप दूसरों से अपना काम आसानी से करवा सकेंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रतिद्वंद्वियों के साथ सीधी लड़ाई में आपकी जीत होगी। आपके हाथों जनहित के कार्य होंगे। आप जरूरतमंदों की आर्थिक सहायता करेंगे। यदि शेयर बाजार या सट्टे से जुड़े किसी भी कार्य में सौदा करेंगे, तो लंबे समय तक आपका पैसा फंस सकता है। सप्ताह के आखिरी में दोस्तों या स्वजनों के साथ घर पर अच्छा समय गुजारेंगे। हालांकि जीवनसाथी या प्रियपात्र के क्रोध को भी सहन करने की भी तैयारी रखें। आवश्यक कार्य से कोई छोटी यात्रा हो सकती है।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपका मन चंचल रहेगा। किसी मुद्दे पर निर्णय में आप विलंब कर सकते हैं, जिस कारण हाथ में आया सुनहरा अवसर खो सकता है। जिद्दी स्वभाव के कारण आप किसी से विवाद में शामिल होंगे। आकस्मिक खर्च की भी संभावना है। हालांकि सप्ताह के पहले दिन की प्रतिकूलताओं के बाद दूसरे दिन से आप सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ेंगे। आपके विचारों में नवीनता होगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई में प्रगति होगी। किसी नए कोर्स या ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन की योजना भी बना सकते हैं। आर्थिक लाभ के लिए इस सप्ताह आप काफी प्रयत्नशील रहेंगे। सप्ताह के मध्य में दोस्तों या दूर रहने वाले किसी रिश्तेदार के साथ बातचीत आपको खुश रखेगी। सप्ताह के आखिरी दो दिन आपकी रचनात्मक और कलात्मक शक्तियां बढेंगी। स्वास्थ्य के मामले में भी इस सप्ताह आप ज्यादा समय सुख से व्यतीत कर सकेंगे।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत परिवार के साथ हंसी-खुशी से होगी। हालांकि सप्ताह के दूसरे दिन से शारीरिक कष्ट, खासकर आंखों में तकलीफ, सूजन, दृष्टि दोष की परेशानी हो सकती है। आपको व्यवहार में बिंदास या बेफिक्र होने की बजाय किसी भी मामले में शांति और गंभीरता से विचार करना चाहिए। इस सप्ताह आर्थिक लाभ की संभावनों से इंकार नहीं जा सकता। बैंकिंग, लेखन, मीडिया से जुड़े जातकों को अपने काम में काफी ध्यान रखने की सलाह है। दोस्तों, संबंधियों और स्नेहियों के साथ सोशल मीडिया पर लंबा कम्युनिकेशन हो सकता है। किसी कारण से यात्रा स्थगित हो सकती है, लेकिन यह आपके लिए अच्छा रहेगा। शेयरसट्टे में जल्दबाजी में निर्णय लेने से सावधान रहें। सप्ताह का आखिरी चरण आपके लिए अच्छा रहेगा। विद्यार्थी जातकों के लिए शुरुआती चरण के बाद का समय अच्छा रहेगा।

धनु राशिफल
आप पेशेवर मोर्चे पर प्रगति करने में इस सप्ताह ज्यादा व्यस्त रहने वाले हैं। विशेष रूप से शुरुआती चरण में अपनी स्किल सुधारने के लिए आप काफी मेहनत करने वाले हैं। नौकरीपेशा लोग इस समय किसी नए आइडिया के साथ बेहतर परफॉर्मेंस दे सकेंगे। विरोधियों के सामने आप रणनीति से आगे बढ़ेंगे और उन्हें आसानी से पीछे छोड़ सकेंगे। सप्ताह के आरंभ मे आप किसी न किसी तरह के लाभ मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। ऐसा नहीं कि केवल प्रोफेशनल मोर्चे से लाभ होगा, लेकिन परिवार के किसी सदस्य, प्रियपात्र की ओर से उपहार भी मिल सकता है। कामकाज में दोस्तों के कारण कोई फायदा हो सकता है। सप्ताह के आखिरी में आपका मन विचारों से घिरा रहेगा। आपको थकान का अनुभव होगा। इस स्थिति में शरीर और मन को ज्यादा कष्ट देने की बजाय आत्ममंथन करें। भविष्य के लिए नई योजनाएं बनाएं। अंतिम दिन आपमें फिर पुराना उत्साह देखने को मिलेगा। विद्यार्थी सप्ताह के प्रारंभ में पढ़ाई पर काफी ध्यान देंगे।

मकर राशिफल
इस सप्ताह व्यापार में लाभ, नौकरी में पदोन्नति और आय के स्रोतो में वृद्धि होने से आप काफी खुशी और संतोष की भावना का अनुभव करेंगे। कार्यस्थल पर आपके हाथ के नीचे काम करने वाले लोग आपकी उदारता का अनावश्यक लाभ उठा सकते हैं। धार्मिक कार्यों या सेवा कार्यों में भाग लेकर आपको खुशी होगी। परोपकार और निःस्वार्थ सेवा की भावना से प्रेरित होकर आप धन खर्च करेंगे, साथ ही खुद भी सेवा करेंगे। प्रियजन, दोस्त या स्वजनों के साथ आप शांति से समय बिता सकेंगे। सप्ताह के आखिरी में दूर रहने वाले दोस्तों या प्रियजनों के साथ आपका कम्युनिकेशन हो सकता है। हालांकि सप्ताह के आखिरी दिन आपका मन व्याकुल रहेगा। शरीर में थकान के कारण कोई काम नहीं करने की इच्छा होगी। विद्यार्थियों में खासकर अंतिम दिन को छोड़ ज्यादातर समय आप ध्यान दे सकेंगे। सप्ताह के अंतिम दिन स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में पारिवारिक या प्रोफेशनल मामलों को लेकर आपके मन में थोड़ी टेंशन रहेगी। ऐसी स्थिति में आप इमोशनल सोचने की बजाय प्रैक्टिकली सोचें। सप्ताह के बीच में पत्नी और माता से संबंधित कामकाज में व्यस्त रहेंगे। इस सप्ताह संपत्ति से जुड़े किसी भी काम जल्दबाजी ना दिखाएं। सप्ताह के बीच में व्यापारियों की आय में वृद्धि होगी। विभिन्न क्षेत्र से लाभ मिलने से आप तन और मन से स्वस्थ और प्रसन्न रहेंगे। हालांकि लापरवाहीपूर्ण रवैया आपको परेशानी में डाल सकता है। आपके दृढ़ आत्मविश्वास और मनोबल से सभी कार्य को सफल हो सकते हैं। दूसरे दिन से आपकी कल्पनाशक्ति और रचनात्मकता के जरिए किसी अच्छे काम को कर सकेंगे। बौद्धिक चर्चा में भाग लेने की प्रेरणा मिलेगी। सप्ताह के आखिरी में प्रेमसंबंधों में सुख-संतोष का अनुभव होगा। कंधे में दर्द या नाक, कान और गले में दर्द की शिकायत हो सकती है। बाहर जाने से बचना होगा।

मीन राशिफल
इस सप्ताह शुरुआत और अंतिम चरण में नौकरी-व्यापार धंधे में प्रगति होगी। फिर भी किसी की भ्रामक बातों में आकर गलत कार्यों में फंस सकते हैं। किसी पर भी अंधविश्वास ना करें। आपकी आय का पलड़ा यथास्थिति में रहेगा, जबकि सप्ताह के बीच में धार्मिक या चिकित्सा मामलों में खर्च की संभावना है। परिवार के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। सप्ताह के पहले दिन आप किसी खास व्यक्ति की ओर आकर्षित होंगे। आप अपने दिल की बात भी कह सकते हैं। प्रियपात्र के साथ यादगार समय बिता सकते हैं। आखिरी चरण में प्रियपात्र के साथ कम्युनिकेशन बढ़ेगा। सप्ताह के आखिरी में आपको अपने क्रोध पर अंकुश रखना चाहिए, अन्यथा पूरे सप्ताह की मेहनत पर पानी फिर सकता है। विद्यार्थी जातक प्रत्येक विषय में गहराई से उतरने का प्रयास करेंगे। गूढ़ और आध्यात्मिक विषयों में भी आप रूचि लेंगे। सप्ताह के प्रारंभ में स्वास्थ्य थोड़ा नरम रह सकता है। पेट संबंधी बीमारियां परेशान करेंगी। वाहन धीमे चलाएं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch