Tuesday , May 21 2024

भारत की चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक, फिर 47 चीनी एप्प पर लगाया प्रतिबंध, PUBG पर भी बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली।  मोदी सरकार ने चीनी टेक कंपनियों के खिलाफ फिर से एक बार कड़ा एक्शन लिया है, सरकार ने चीन के 47 अन्य एप्पस पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसे मोदी सरकार का चीन पर दूसरी डिजिटल स्ट्राइक कहा जा रहा है, दरअसल ये 47 चीनी ऐप्पस बैन हुए, तो 59 ऐप्पस इसकी क्लोनिंग कर रहे थे, जैसे उदाहरण के तौर पर टिकटॉक को बैन किया गया, तो टिकटॉक लाइट मौजूद था, इससे पहले सरकार ने चीन के 59 ऐप्पस बैन किये थे, जिनमें टिकटॉक, शेयरइट, कैमस्कैनर जैसी कई पॉपुलर ऐप्पस शामिल थी, इसके अलावा पता चला है कि सरकार ने 275 अन्य चीनी ऐप्पस की सूची तैयार की है।

सरकार की बड़ी तैयारी

मोदी सरकार इस बात पर काम कर रही है कि ये चीनी ऐप्पस किसी भी तरह राष्ट्रीय सुरक्षा या यूजर प्राइवेसी के लिये खतरा तो नहीं बन रही है, appsसूत्रों के अनुसार जिन कंपनियों का सर्वर चीन में है, उन पर पहले से ही रोक लगाने की कोशिश की जा रही है।

पब्जी के खिलाफ भी तैयारी

सूत्रों के अनुसार तैयार की जा रही लिस्ट में कुछ टॉप गेमिंग चीनी ऐप्पस भी शामिल हैं, जिन्हें जल्द ही बैन किया जा सकता है, इस सूची में जियोमी के बनाये गये जिली ऐप्प, ई-कॉमर्स अलीबाबा का अलीएक्सप्रेस ऐप्प शामिल है, इस डेवलपमेंट से जुड़े एक शख्स ने बताया कि सरकार इन सभी 275 ऐप्पस को या इनमें से कुछ को जल्द ही बैन कर सकती है।

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये खतरा

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि कुछ ऐप्पस राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये खतरनाक हैं, साथ ही कुछ ऐप्प डेटा शेयर और प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, इसी वजह से सरकार एक के बाद एक फैसले ले रही है और इन पर प्रतिबंध लगा रही है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch