Saturday , October 24 2020

लॉकडाउन के बाद देश में कोरोना मृत्यु दर सबसे कम 2.15 फीसदी पर आई, ठीक होने वालों की संख्या 11 लाख के करीब: सरकार

at 2 15 percent india coronavirus case fatality rate lowest since first lockdown claims health minis
नई दिल्ली। भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मृत्यु दर में गिरावट देखने को मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोरोना के मामले में दुनिया की तुलना में भारत में मृत्यु दर सबसे कम है। मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना मृत्यु दर 2.15 फीसदी पर आ गया है जो कि मार्च में पहले लॉकडाउन के बाद यह सबसे कम है। वहीं मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने वालों का आंकड़ा 11 लाख के करीब पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि मध्य जून में सीएफआर लगातार 3.33 प्रतिशत से कम रहा है। मंत्रालय ने कहा कि यह केंद्र और राज्यों की टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति का सबसे बड़ा गवाह है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा है कि अस्पताल में भर्ती करने, मामलों के तेजी से परीक्षण और प्रबंधन के जरिए मृत्यु दर में गिरावट देखने को मिली है। यह भी दर्शाता है कि भारत कोरोना वायरस की मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सक्षम है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने वालों का आंकड़ा 11 लाख के करीब पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में 36569 मरीज ठीक हुए हैं, जिसके साथ रिकवरी का आंकड़ा 1094374 पहुंच गया है। फिलहाल देश में कोरोना रिकवरी रेट 64.53 फीसदी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि रिकवरी में लगातार वृद्धि के साथ, नए केस और एक्टिव मामलों के बीच 529271 का अंतर है। फिलहाल देश में 565103 एक्टिव केस हैं जो डॉक्टरों की निगरानी में हैं। शनिवार को देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के 57,118 मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस का कहर वैसे तो भारत में मार्च से ही जारी है, मगर जुलाई महीने में इसने अपना अब तक का भयावह रूप दिखाया है। सिर्फ जुलाई महीने में देशभर में कोरोना वायरस से 11 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। वहीं अब तके कुल कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो यह आंकड़ा 16 लाख पार कर गया है। शुक्रवार को भारत में कोरोना ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़े और एक दिन में 55 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए।

इस तरह से 31 जुलाई तक के आंकड़ों को मिला लें तो जुलाई महीने में कोरोना वायारस के 11.1 लाख पॉजिटिव केस सामने आए, वहीं 19122 लोगों की मौतें हुईं अगर पिछले महीने के आंकड़े से तुलना करें तो जुलाई में करीब 2.8 गुना ज्यादा मामले दर्ज किए गए और 1.6 दुना मौतें दर्ज की गईं। बता दें कि पिछले महीने जून में करीब 4 लाख कोरोना केस दर्ज किए और 11988 मौतें दर्ज हुईं। आज यानी शनिवार को भी 57 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मिले हैं, इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना अभी और तबाही मचाएगा।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति