Tuesday , May 21 2024

चीनी सेना की सीक्रेट यूनिट ‘61398’ दे रही इस खतरनाक प्लान को अंजाम

चीनी सेना की सीक्रेट यूनिट '61398' दे रही इस खतरनाक प्लान को अंजामनई दिल्ली। चीनी सेना की सबसे सीक्रेट यूनिट ‘61398’ साइबर जासूसी के लिए जानी जाती है. सीक्रेट यूनिट ने भारत के खिलाफ अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है. सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जिसमें देश की संवेदनशील जानकारियों को साइबर जासूसी के जरिये चीन जुटाने में लगा हुआ है.

केंद्रीय सुरक्षा में तैनात एक अधिकारी ने बताया कि पीएलए की यूनिट ‘6139’ जिसका मुख्यालय चीन के शंघाई के पुडोंग जिले (Pudong Distt) में है, उसकी गतिविधियों में तेजी देखी जा रही है. यूनिट ‘6139’ के जरिये चीन दुनियाभर की साइबर, स्पेस और जियोलोकेशन इंटेलीजेंस जैसी जानकारी लंबे समय से जुटाने में लगा हुआ है. भारत के खिलाफ भी ये यूनिट काफी सक्रिय देखी जा रही है जिसको लेकर हमे सावधान रहने की जरूरत है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch