Friday , March 29 2024

अयोध्या पहुंचे PM मोदी: 10 प्वाइंट में राम मंदिर भूमि पूजन से जुड़े सारे लेटेस्ट अपडेट

अयोध्या।अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर करीब 492 साल का इंतजार आज खत्म हो रहा है। अयोध्या में आज राम मंदिर के लिए भूमि पूजन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन के लिए 29 साल बाद अयोध्या आए हैं।। प्रधानमंत्री मोदी सुनहरे कुर्ते और सफेद धोती में अयोध्या पहुंचे हैं, जहां वह शुभ मुहूर्त में भूमि पूजन करेंगे। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। महंत नृत्यगोपाल दास 40 किलो की चांदी से बने शिला लेकर भूमि पूजन स्थल पर आए हैं, जिसे नींव में रखा जाएगा। तो चलिए जानत हैं अयोध्या में क्या-क्या हो रहा है उसके सारे लेटेस्ट अपडेट्स…

1. राम मंदिर के शिलापट्ट का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। शिलापट्ट का अनावरण 12.30 बजे होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भूमि पूजन के कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। फिलहाल, भूमि पूजन स्थल पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उमा भारती पहुंच चुकी हैं।

2. पीएम मोदी 11 बजकर 30 मिनट पर अयोध्या पहुंचे। अयोध्या में वह दो से ढाई घंटे का ही समय देंगे। इसके बाद 3:00 बजे उनका हेलीकॉप्टर लखनऊ उतरेगा। इसके बाद वापस अपने विशेष विमान से पीएम मोदी 3:15 के करीब दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

3. राम मंदिर भूमि पूजन का यह मुहूर्त 32 सेंकेड का है जो मध्याहन 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है। पंडितों की मानें तो षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है।

4. भूमि-पूजन के निर्धारित मुहूर्त पर दोपहर साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे के मध्य हरि संकीर्तन का आयोजन किया जाएगा। पूरे कार्यक्रम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया है। अलग-अलग पूजा के अलग-अलग एक्सपर्ट हैं। पूरी टीम 21 ब्राह्मणों की है जो अलग अलग तरीकों से पूजा कराएगी। यह एक वक्त में नहीं होगी बल्कि अलग अलग कालखंड में अलग-अलग ब्राह्मण पूजा कराएंगे।

5. अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन और वहां मौजूद करीब 200 मेहमानों को देखने के लिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। इसके अलावा, राम मंदिर के अगुवा रहे लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जैसे कद्दावर नेता आज इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। कोरोना वायरस संकट और इसके प्रोटोकॉल को देखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है।

6. पूरे अयोध्या में सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया है। सीआईएसएफ के डॉग स्क्वॉयड सक्रिय हो गए हैं। कई टुकड़ियां चप्पे-चप्पे पर निगरानी कर रही हैं। एयरपोर्ट आने वाले वाहनों की भी चेकिंग की जा रही है। अयोध्या में क्योंकि पीएम मोदी जा रहे हैं, इसलिए चप्पे-चप्पे पर एनएसजी तैनात है।

7. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार, मुख्य मंच पर पीएम मोदी व संघ प्रमुख मोहन भागवत, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन व मुख्यमंत्री योगी समेत रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास विराजमान होंगे।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में करीब ढाई घंटे तक रहेंगे। भूमि पूजन से पहले वह हनुमानगढ़ी जाएंगे और फिर वह मंदिर स्थल का दौरा करेंगे और फिर विशेष डाक टिकट जारी करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि पूजा के दौरान पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित भी करेंगे।

9. भूमि पूजन समारोह में भाग लेने वाले संतों को चांदी के सिक्के दिए जाएंगे, जो श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को कामिकोच्चि के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती द्वारा भूमिपूजन के लिए भेजे गए हैं। इस समारोह के लिए करीब सवा लाख लड्डू तैयार हो रहे हैं।

10.  राम मंदिर भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब बुधवार को सुबह 11:30 बजे अयोध्‍या के साकेत कॉलेज हेलीपैड पर लैंड करेंगे, इसके बाद यहां वह ऐसे पुलिसवालों के विशेष सुरक्षा घेरे में रहेंगे, जो कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं। यूपी के पुलिस उपमहानिरीक्षक ने कहा कि पीएम मोदी के सुरक्षा घेरे में ऐसे 150 स्थानीय पुलिस कर्मी होंगे, जो कोरोना वायरस से रिकवर हो चुके हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch