Monday , September 21 2020

टॉप मॉडल-फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्ट बनीं IAS, UPSC में आई 93 रैंक, मां-बाप को बेटी पर गर्व

 टॉप मॉडल, फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्‍ट ऐश्वर्या श्योराण आज चर्चा में हैं, हों भी क्‍यों ना, यूपीएससी की परीक्षा में 93 रैंक लाकर ऐश्‍वर्या आज आईएएस अफसर बन गई हैं । लोग आज उन्‍हें ब्यूटी विद सुपर ब्रेन कहकर तारीफें कर रहे हैं । साइंस स्‍ट्रीम की ऐश्वर्या ने अपनी विलपॉवर के बल पर आज ये मुकाम हासिल किया है । ऐश्‍वर्या ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उनकी मां ने पूर्व मिस वर्ल्ड व अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के नाम पर मेरा नाम रखा था ।

सिविल सर्विसेज में जाने का सपना देखा था

ऐश्‍वर्या मां की इच्‍छा थी कि उनकी बेटी मॉडलिंग और फैशन जगत में नाम कमाएं, ऐश्वर्या ने कहा कि वह अभी भी मुझे मिस इंडिया बनते हुए देखना चाहती हैं । हालांकि मैंने उनका सपना 2016 में फाइनिलिस्ट बनकर पूरा कर दिया था । ऐश्‍वर्या ने कहा कि उनका हमेशा से प्रशासनिक सेवा में जाना एक सपना था । ऐश्‍वर्या ने कहा कि, अपने सपने को पूरा करने के लिए मैंने मॉडलिंग करियर से थोड़ा ब्रेक लेकर सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी ।

मुश्किल था, लेकिन असंभव नहीं

ऐश्‍वर्या श्‍योराण ने कहा कि मॉडलिंग की फील्‍ड से निकलकर आईएएस बनने का सपना पूरा करना आसान नहीं था, लेकिन वो जानती थीं कि ये असंभव भी नहीं । आखिरकार ऐश्वर्या को इसमें सफलता भी मिल गई । सबसे खास बात ये कि ऐश्वर्या ने इसके लिए कोई कोचिंग नहीं ली । वो बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी थी । पढ़ाई पर फोकस करने के लिए अलग अलग तरीके ढूढ़ निकाले, फोन स्व‍िच ऑ‍फ रखने से लेकर सोशल मीडिया से दूरी तक सब किया । लेकिन सबसे काम आया बचपन की डीप लर्निंग की आदत ।

आर्मी अफसर हैं ऐश्वर्या के पिता

ऐश्‍वर्या के पिता कर्नल अजय कुमार एनसीसी तेलंगाना बटालियन के कमांडिंग अफसर हैं । ऐश्वर्या के फैशन वर्ल्‍ड से सिविल सर्विसेज में पहुंचने की इस यात्रा कही सफलता पर लोग उन्‍हें सोशल मीडिया पर जमकर बधाईयां दे रहे हैं । कुछ महिला आईएएस और अन्‍य अधिकारियों ने भी उन्‍हें लेकर सोशल मीडिया पर ट्वीट किए हैं और उन्‍हें एक इंसपिरेशन बताया है । फैशन वर्ल्‍ड में जाने वाली लड़कियों को ब्रेनलेस कहने वालों के लिए ऐश्‍वर्या ने नजीर पेश की है ।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति