Monday , May 27 2024

केरल: मुन्नार में भूस्खलन के बाद चाय बागान के 80 कर्मचारी फंसे, रेस्क्यू जारी

मुन्नार। केरल के मुन्नार में भारी बारिश के बाद भूस्खलन हुआ है. इस हादसे में टाटा ग्लोबल बेवरेजेज (टीजीबी) की सहयोगी कंपनी कन्नन देवान हिल्स प्लांटेशन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (केडीएचपी) के 80 से अधिक चाय बागान कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य आज सुबह से ही लापता हैं. इनकी तलाश के रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

राजमलाई में नेम्मक्कड़ एस्टेट के पेटीमुडी डिवीजन में 20 परिवारों के घर पर एक बड़ी पहाड़ी गिर गई. परिवार के सदस्य कीचड़ और मलबे के नीचे फंसे हुए हैं. एनडीआरएफ समेत राज्य सरकार के बचाव दल दुर्घटनास्थल तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. भारी और भूस्खलन के कारण रेस्क्यू टीम को पहुंचने में दिक्कत हो रही है.

सूत्रों ने बताया कि अब तक पांच शव बरामद किए गए हैं और 10 लोगों को बचाया गया है. पिछले चार दिनों से मुन्नार पहाड़ी क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है. केडीएचपी के प्रबंध निदेशक और सीईओ के मैथ्यू अब्राहम से संपर्क नहीं किया जा सका. सूत्रों ने बताया कि इस क्षेत्र में दो दिनों से बिजली की आपूर्ति नहीं है.

केरल के मुख्यमंत्री ने वायुसेना से हेलिकॉप्टर की मांग की है, ताकि रेक्स्यू ऑपरेशन को चलाया जा सके. इसके साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 50 लोगों की टीम को मौके पर भेजा गया है, जो भूस्खलन जैसे आपदा के दौरान राहत और बचाव कार्य करने में प्रशिक्षित हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch