Tuesday , May 21 2024

भारत ने दिखाया बड़ा दिल, कोरोना से जंग के लिए नेपाली सेना को गिफ्ट किए 10 वेटिंलेटर

ventilators to nepalकाठमांडू। भारतीय सेना (Indian Army) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के खिलाफ लड़ने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए रविवार को नेपाल (Nepal) की सेना को दस ICU वेंटिलेटर गिफ्ट किए. नेपाली सेना के मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने नेपाली आर्मी के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ सुकर्तिमाया राष्ट्रदीप जनरल पूर्ण चंद्रा थापा को वेंटिलेटर हैंडओवर किए.

ये वेंटिलेटर एडवांस्ड इनवेसिव या नॉन-इनवेसिव रेस्पिरेटरी सपोर्ट सिस्टम समेत कई नई खूबियों के साथ डिजाइन किए गए हैं. इनका इस्तेमाल आईसीयू, मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों और आईसीयू में किया जा सकता है. इसके अलावा ये वेंटिलेटर पोर्टेबल भी हैं और जरूरत पड़ने पर इससे मरीज को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है.

भारतीय सेना लंबे समय से मानवीय सहायता और राहत देने के लिए पहली प्रतिक्रिया के रूप में नेपाली सेना के लिए आगे आती रही है. वेंटिलेटर का गिफ्ट देना दो सेनाओं के बीच निरंतर मानवीय सहयोग का हिस्सा है.

राजदूत क्वात्रा ने वेंटिलेटर हैंडओवर करने के दौरान कोरोना महामारी के संकट काल में नेपाल के लोगों को सभी जरूरी चीजों की मदद देने की भारत की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch