Monday , September 21 2020

धोनी के नाम है सबसे ज्यादा बार सिक्स लगाकर मैच जिताने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

क्रिकेट के मैदान पर अब लोगों को महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का जादू देखने को नहीं मिलेगा. थोड़ी देर पहले ही अपने इंस्टाग्राम हैंडल एक वीडियो शेयर कर धोनी ने क्रिकेट से अपने सफर की समाप्ति का ऐलान कर दिया है. माही के संन्यास के साथ सोशल मीडिया पर सभी भारतीय फैंस काफी दुखी हैं. जाहिर है क्योंकि धोनी का नाम विश्व क्रिकेट जगत के सबसे मशहूर खिलाड़ियों में जो शामिल है. क्रिकेट में जब भी धोनी का जिक्र होगा तो उसमें सबसे पहली चर्चा उनकी कप्तानी और गगनचुंबी छक्कों की होगी. जी हां छक्कों के महारथी धोनी ने क्रिकेट मैदान पर एक ऐसा विशेष कारनामा किया जो अब कभी किसी और खिलाड़ी कर तरफ से देखने को नहीं मिलेगा.

सबसे ज्यादा बार छक्का मार के मैच जिताने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
अनहोनी को होनी करना और होनी को अनहोनी करने की करामात सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी को आती है. धोनी क्रिकेट की दुनिया में अपनी ताबड़तोड़ खेल के लिए हमेशा याद किए जाएंगे. इसी आधार पर गौर किया जाए तो सिक्स मारकर मैच जिताने के मामले में तो धोनी का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है.

धोनी ने वनडे में 9 बार छक्का मारकर के मैच जिताया है. जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इसमें साल 2011 का वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी शामिल है, जब धोनी विश्व के पहले कप्तान बने, जिन्होंने सिक्स जड़कर अपनी टीम को चैंपियन बनाया था. छक्के के साथ मैच खत्म करने की काबिलियत सिर्फ और सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी में थी, जो शायद अब कभी भी क्रिकेट के मैदान पर नजर नहीं आएगी.

महेंद्र सिंह धोनी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 204 छक्के लगाने वाले इकलौत कप्तान भी हैं. जबकि वनडे में 229 सिक्स के साथ माही रोहित शर्मा के बाद दूसरे भारतीय और विश्व के पांचवे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इतने छक्के जड़े हैं. वहीं अगर धोनी के कुल अंतरराष्ट्रीय छक्कों की बात की जाए तो उनके नाम 359 सिक्स हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति