Friday , April 19 2024

दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ ISIS आतंकी गिरफ्तार, साथियों की तलाश में यूपी में छापेमारी

नई दिल्ली। दिल्ली के धौला कुआं इलाके में शुक्रवार रात को हुए एनकाउंटर के बाद इस्लामिक स्टेट्स ऑफ सीरिया एंड इराक (Islamic State in Iraq and Syria) के ऑपरेटिव मुहम्मद मुस्तकीम को गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद एनएसजी कमांडो ने दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के सहयोग से मुस्तकीम की निशादेही पर 2 प्रेशर कुकर में 15 केजी आईईडी को डिफ्यूज किया गया है। दिल्ली में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार आतंकी की पहचान मुहम्मद मुस्तकीम के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि मुस्तकीम उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का निवासी है और लखनऊ में भी काफी दिनों रहा है। ऐसे में लखनऊ के साथ ही बलरामपुर जिले में भी उसके साथियों की तलाश की जा रही है। इस तलाशी अभियान में दिल्ली पुलिस के साथ उत्तर प्रदेश की एटीएस की टीम को भी लगाया गया है। इन फरार आतंकियों का कनेक्शन लखनऊ से भी मिल रहा है। बलरामपुर में सात से आठ स्थान पर छापेमारी चल रही है। वहीं, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गिरफ्तार मुस्तकीम को अदालत में पेश किया, जहां से उसे 8 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया।

एनकाउंटर के बाबत दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा (Pramod Singh Kushwaha, Delhi Deputy Commissioner of Police) ने बताया कि धौलाकुआं में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के द्वारा मुठभेड़ के बाद एक इस्लामिक स्टेट्स ऑफ सीरिया एंड इराक (Islamic State in Iraq and Syria) ऑपरेटिव को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपित यूसुफ के पास से आईईडी भी बरामद किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, आतंकी अब्दुल युसुफ कश्मीर का रहने वाला बताया जा रहा है। इसके पास से दो आइईडी और एक पिस्टल मिली है। आइईडी को एनएसजी को सौंप दिया गया। इस बीच बुद्धा गार्डन के पास सर्च के दौरान 2 प्रेशर कुकर में 15 केजी आईईडी मिला था, जिसे एनएसजी ने डिफ्यूज कर दिया है।

इसके पास के एक बाइक भी मिली है जो गाजियाबाद नंबर की है। उसी से आतंकी कही जा रहा था, हालांकि, बाइक का नंबर प्लेट फर्जी पाया गया है।

यहां पर बता दें कि पहले ही यह अलर्ट जारी कर चुका है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के 3 खूंखार आतंकी पाकिस्तान के रास्ते भारत में दाखिल हो चुके हैं। ये तीनों आतंकी दिल्ली में कोई बड़ा आतंकी हमला कर सकते हैं और इनके निशाने पर दिल्ली में रहने वाले वीवीआइपी हैं। जैश-ए-मुहम्मद के इन आतंकियों के नाम गुलजान, जुमान खान और शकील अहमद बताए हैं।

तीनों जैश के मुखिया मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर के करीबी हैं। ये तीनों आतंकी जम्मू कश्मीर के सियालकोट सेक्टर के रास्ते भारत में घुसे हैं। इनके पास पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान के पहचान पत्र भी हैं। बताया जा रहा है कि दो कश्मीरी युवक तीनों आतंकियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक ये बस, कार और टैक्सी से दिल्ली में घुस सकते हैं।

सुरक्षा एजेंसियों को यह इनपुट भी मिला है कि त्योहार के मौसम में आतंकी बड़ा हमला कर सकते हैं। इस अलर्ट के बाद दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हालांकि, इसकी पुष्टि पुलिस के आलाधिकारी नहीं कर रहे हैं। बता दें कि अगले कुछ महीने में दिवाली समेत कई त्योहार पड़ेंगे, ऐसे में आतंकी भीड़ को निशाना बना सकते हैं। इसे देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा एक बार फिर कड़ी कर दी गई है। पुलिस आयुक्त ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश जारी कर कहा है कि वे अपने-अपने इलाके में लगातार गश्त करते रहें। सुरक्षा में ढिलाई कतई बर्दास्त नहीं की जाएगी।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch