Friday , September 25 2020

बीएसएफ को सीमा पर मिली 170 मीटर लंबी सुरंग, पाकिस्तान से शुरू होकर सांबा में होती है समाप्त

जम्मू। सीमा सुरक्षा बल ने एक बार फिर पाकिस्तान की बड़ी साजिश को नाकाम बना दिया है। भारतीय सीमा में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के इरादे से बनाई गई सुरंग का पता लगा है। यह सुरंग जिला सांबा में सीमा के साथ बनाई गई है जो पाकिस्तान में शुरू होती है और सांबा में समाप्त होती है।

जम्मू बीएसएफ आईजी एनएस जम्वाल इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उन्हें इस सुरंग के बारे में विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली थी।सूचना यह थी कि यह सुरंग सांबा सीमा के पास कहीं बनाई गई है। सुरंग का पता लगाने के लिए विशेष टीमें गठित की गई। टीम में शामिल जवानों व अधिकारियों ने सांबा सीमा से सटे इलाकों को खंगाला शुरू कर दिया।

इसी दौरान सीमांत गांव गलर में इस सुरंग को ढूंढ निकाला गया। यह सुरंग जीरो लाइन से भारतीय क्षेत्र की ओर लगभग 170 मीटर लंबी है। इसके अलावा सुरंग की गहराई 25 फीट जबकि मुंह की गोलाई 3-4 फीट के करीब है। सुरंग का मुंह बजरी के बैग से बंद किया गया था ताकि किसी को इसका पता न चल सके। परंतु उन बैग पर शकरगढ़, कराची में स्थित सीमेंट फैक्ट्री का नाम अंकित है। बीएसएफ जवानों को वह बैग देखकर ही शक हुआ।

आईजी बीएसएफ जम्वाल ने यह भी कहा कि बैग पर कराची की फैक्ट्री का नाम अंकित होना यह दर्शाता है कि सुरंग बनाने के पीछे पाकिस्तान का हाथ है। यह सुरंग योजनाबद्ध तरीके से और तकनीकी ढंग से खोदी गई है। इन सभी तथ्यों से यह भी स्पष्ट होता है कि पाकिस्तानी रेंजर्स सहित अन्य एजेंसियों की इसमें सहमति शामिल है, क्योंकि इतनी बड़ी सुरंग उनके सहयोग के बिना बना पाना मुमकिन नहीं है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति