Tuesday , April 16 2024

चीन में भीषण हादसा, रेस्‍टोरेंट के गिरने से 29 लोगों की मौत

बीजिंग। चीन के शांक्‍सी प्रांत में शनिवार को एक रेस्‍टोरेंट के गिर जाने से 29 लोगों की मौत हो गई और 28 लोग घायल हो गए हैं। घायलों में 7 लोगों की हालत बेहद गंभीर है। रातभर चले राहत और बचाव कार्य के बाद मलबे से सभी हताहतों को निकाल लिया गया है। राहत और बचाव अभियान अब खत्‍म हो गया है और सभी घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है कि रेस्‍टोरेंट के गिरने की घटना शांक्‍सी प्रांत के लिनफेन शहर में हुई है। श‍िन्‍हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक 840 बचावकर्मी, 100 स्वास्थकर्मी और 15 एंबुलेंस ने राहत और बचाव कार्य चलाया। चीनी टीवी चैनल सीजीटीएन के मुताबिक रात करीब 3 बजकर 45 मिनट पर राहत और बचाव कार्य को बंद कर दिया गया। कुल 57 हताहतों को मलबे से निकाला गया है।

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि यह हादसा शनिवार सुबह नौ बजकर 40 मिनट पर उस समय हुआ जब कुछ गांव वाले 80 वर्षीय व्यक्ति का रेस्टोरेंट में जन्मदिन मना रहे थे। इससे पहले प्रशासन ने 17 लोगों की मौत की पुष्टि की थी लेकिन रविवार सुबह तक यह आंकड़ा बढ़कर 29 पहुंच गया। बचाव कार्यालय ने कहा था कि शनिवार शाम छह बजकर 52 मिनट तक 45 लोगों को मलबे से बाहर निकाला गया है जिसमें से मृतक भी शामिल हैं। इस हादसे में 28 लोग घायल हुए हैं।

चैनल ने बताया कि जिन लोगों को निकाला गया है, उनमें 29 लोग मृत पाए गए है। इसके अलावा 28 लोग घायल हैं जिनमें से 7 की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। चीनी मीडिया ने शुरू में मरने की वालों की तादाद 5 बताई थी जो अब बढ़कर 29 हो गई है। बताया जा रहा है कि मलबे से लोगों को निकालने के लिए खोजी कुत्‍तों का भी इस्‍तेमाल करना पड़ा। मलबे को हटाने के लिए भारी मशीनों का इस्‍तेमाल किया गया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch