Friday , September 25 2020

RP Singh बताया, MS Dhoni ने किस वजह से लिया अचानक संन्यास लेने का फैसला

भारतीय क्रिकेट इतिहास के महानतम कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर महेंद्र सिंह धौनी के संन्यास की खबर का इंतजार सभी को था। धौनी ने इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले के बाद से भारत के लिए कोई मैच नहीं खेला था। धौनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। इस फैसले की उम्मीद लोगों के पहले ही हो गई थी लेकिन अचानक ऐसे सुनकर सभी थोड़े हैरान जरूर हुए।

धौनी की कप्तानी में 2007 आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा रहे पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने अपने मन की बात कही है। पूर्व कप्तान के संन्यास लेने के पीछे की वजह क्या हो सकती है आरपी ने इसपर अपनी राय दी। उनका मानना है कि धौनी को पिछले लंबे समय से बल्लेबाजी के ज्यादा मौके नहीं मिल पा रहे थे और वह पहले जैसे मैच को फिनिश भी करने में सफल नहीं हो रहे थे। इन्हीं सब कारणों ने उनको संन्यास का फैसला लेने पर मजबूर कर दिया।

Cricket.com से आरपी ने बात करते हुए कहा, “बिल्कुल ऐसा नहीं हो पाया। वह टी20 के बहुत ही बड़े खिलाड़ी रहे और बड़े टूर्नामेंट का इंतजार कर रहे थे। उम्र और फिटनेस ने भी उनके फैसले को पीछा बड़ी भूमिका निभाई। अगर आप आईपीएल के अलग कर दें तो भारत की तरफ से खेलते हुए उनको वनडे में पिछले 12 से 15 महीनों में शायद ही बल्लेबाजी दिखाने का मौका मिला।”

“साल 2019 में खेले गए विश्व कप में वह नंबर चार पर बल्लेबाजी करना चाहते थे लेकिन टीम मैनेजमेंट की वजह से ऐसा नहीं हो पाया और उनको नीचले क्रम में बल्लेबाजी करनी पड़ी। सेमीफाइनल मैच से पहले उनको शायद ही बल्लेबाजी करने का मौका मिल पाया था। वह खुद भी उस तरह से मैच को फिनिश नहीं कर पा रहे थे जैसा वह पहले किया करते थे। शायद इस बात ने भी उनको इशारा दिया था कि वह अब अपने आखिरी पड़ाव पर बढ़ रहे हैं और उनको अपने भविष्य के बारे में फैसला करना होगा।”

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति