Sunday , September 27 2020

‘Love Jihad’ पर योगी सरकार सख्त, ‘कड़ा कानून’ बनाने की चर्चा हुई तेज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इन दिनों ‘लव जिहाद‘ का मुद्दा उफान पर है. राज्य के कानपुर, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर सहित अनेक जिलों से आ रही महिला उत्पीड़न और लव जेहाद पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. वहीं इस मुद्दे को लेकर लंबे समय से संघर्ष कर रहे विश्व हिन्दू परिषद (VHP) चाहता है कि इसे रोकने के लिए कड़ा कानून बनाया जाए. राज्य में मामले बढ़ते देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं. आपको बता दें कि हाल के कुछ दिनों में मेरठ, खीरी, कानपुर में लव जिहाद के मामलों ने तूल पकड़ लिया है. यहां पिछले दिनों लड़कियों को प्रेमजाल में फंसाने की बातें सामने आयी हैं.

VHP चला रहा जागरूकताअभियान
कानपुर के विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री मधुराम मिश्रा का कहना है कि लव जिहाद का मामला बहुत पुराना है. इसे लेकर एक गिरोह सक्रिय है. उन्होंने बताया कि कानपुर, फरूर्खाबाद, झांसी, इटावा, हमीरपुर, ललितपुर, फतेहपुर, हर जिले में कुछ न कुछ केस हैं. लोग हमारे संपर्क में हैं. इसे लेकर हम लोग जागरूकता कर रहे हैं.

युवती ने धर्म परिवर्तन कर किया निकाह
बीते दिनों कानपुर के बर्रा-6 की युवती ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर धर्म परिवर्तन कर अपनी मर्जी से निकाह करने की बात कही थी. इसके बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकतार्ओं ने युवक पर जबरन धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाते हुए किदवई नगर थाने के बाहर हंगामा किया था. इस दौरान उन्होंने युवती को बरामद करने और आरोपी युवक को गिरफ्तार कर कार्रवाई की मांग की थी.

हर जिले में नेटवर्किंग की तरह फैला हुआ है लव जिहाद
विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्र प्रसार प्रमुख भोलेन्द्र ने बताया कि लव जिहाद के मामले उत्तर प्रदेश के हर जिले में नेटवर्किंग के रूप में काम कर रहे हैं. इसके बाकायदा एजेंटे हैं. लखीमपुर और कानुपर की घटना उजागर हुई है. गरीब तपके और ग्रामीणों को इसमें टारगेट किया जाता है. एडीजी कानून व्यवस्था प्रशान्त कुमार ने कहा, पुलिस महिला हिंसा मामले में संवेदनशीलता के साथ काम कर रही है. इन्टरफेथ बातों पर विषेश ध्यान दिया जा रहा है. जहां से रिपोर्ट आ रही है, उसे विशेष रूप से देखा जा रहा है. सभी जगह मेरिट के आधार पर काम होता है.

सीएम योगी का चुनावी मुद्दा रहा था ‘लव जिहाद’
ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में इस मुद्दे को बड़ी तेजी के साथ उठाया गया था. 2014 के उपचुनाव के दौरान योगी आदित्यनाथ चुनावी रैलियों में कहते थे, ‘अब जोधाबाई अकबर के साथ नहीं जाएगी और सिकंदर अपनी बेटी चंद्रगुप्त मौर्य को देने के लिए मजबूर होगा. योगी कई बार इसे अन्तर्राष्ट्रीय सजिश भी बता चुके हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति