Monday , September 28 2020

साप्‍ताहिक राशिफल: 7 से 13 सितंबर, शांत रहेगा ये हफ्ता, सिंह और धनु जातक सावधान रहें

मेष राशिफल – कार्यस्थल पर आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती है या कोई सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान सहकर्मियों से भी आपको फायदा हो सकता है। सप्ताह के अंत में विरोधियों से सावधान रहें और उनसे बचने के लिए विशेष सतर्कता बरतें। व्यापार में अपने भागीदार या अन्य सहयोगियों के साथ गैर जरूरी तर्क-वितर्क ना करें। सप्ताह के मध्य में आप आर्थिक उन्नति पर विशेष ध्यान देंगे और इसमें सफलता मिलने की भी संभावना है। विद्यार्थी शुरुआत से ही अध्ययन पर अच्छी तरह ध्यान दे सकेंगे। किसी नए ऑनलाइन कोर्स में दिलचस्पी बढ़ सकती है। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने संबंधों पर गहराई से विचार करने के बाद कोई निर्णय लेना होगा। किसी संबंध में जल्दबाजी करने से आपको नुकसान हो सकता है। धैर्य के साथ रोमांटिक अंदाज में आप आगे बढ़ें तो एक-दूसरे के साथ का बेहतर आनंद मिल सकेगा। सप्ताह के अंत में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। दुर्घटना की आशंका के चलते वाहन चलाने में सावधानी बरतें। पीठ दर्द, बुखार, कमजोरी, आंख में दर्द आदि की परेशानी हो सकती है। उचित आहार और व्यवहार से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।

वृषभ राशिफल

कॅरियर संबंधी दीर्घकालिक योजना बनाने के लिए यह सबसे अच्छा समय कहा जा सकता है। किसी भौतिक वस्तु की प्राप्ति होगी। प्रोफेशनल स्तर पर लाभ होगा। कॅरियर में प्रगति की दृष्टि से समय काफी लाभदायक प्रतीत होता है। सप्ताह के अंतिम चरण में आपके सभी कामों में सफलता मिलने से जीवन में खुशी का माहौल छा जाएगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आर्थिक उन्नति के लिए आप आय की नई योजना बना सकते हैं। विद्यार्थियों की बात करें तो पहले दो दिनों की तुलना में शेष समय बेहतर है। रिश्तों के लिहाज से पहले दो दिन आपको थोड़ी निराशा हो सकती है, लेकिन सप्ताह के मध्य में आप अपने जीवनसाथी की जरूरतों और इच्छाओं को समझ सकेंगे। अगर आप प्रेम प्रस्ताव देने की योजना बना रहे हैं, तो सप्ताह के मध्य से आपके लिए एक अच्छा समय शुरू हो रहा है। हालांकि, आपको अपने रिश्तों में कुछ नवीनता लाने की कोशिश करने की भी आवश्यकता है। सप्ताह के पहले दो दिनों में परिवार के विचार आपसे अलग होंगे, जिससे आपको निराशा हो सकती है। इससे अस्वस्थता और असुरक्षा का अनुभव होगा। ऐसी परिस्थितियों में आप शारीरिक रूप से भी असहज रहते हैं, इसलिए अपने विचारों को सकारात्मक रखें। बाकी समय आप बेहतर स्वास्थ्य का आनंद ले सकते हैं।

मिथुन राशिफल

सप्ताह की शुरुआत में प्रोफेशनल जीवन में परिवर्तन आएगा। कर्तव्यनिष्ठा और प्रगति की दिशा में योजनाबद्ध तरीके से उठाए गए कदम से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आप काफी उल्लासपूर्ण, मिलनसार और उत्साही बने रहेंगे। इस कारण सामाजिक जीवन में भी सक्रियता बढ़ेगी। व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए आप किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं। सप्ताह के बीच में आप स्फूर्ति के साथ नया काम करने के लिए प्रेरित हो सकेंगे। इस सप्ताह आप रचनात्मक काम में व्यस्त रहेंगे। साथ ही काफी उत्साह और जोश से लबरेज रहेंगे। आय को लेकर भी अभी खास चिंता की बात नहीं है। इस सप्ताह आय और व्यय में बैलेंस बना रहेगा। साथ ही आर्थिक भविष्य सुरक्षित करने के लिए निवेश की योजनाओं में भी दिलचस्पी होगी। नए लोगों के साथ संबंधों में निकटता रहेगी, लेकिन इस सप्ताह किसी संबंध को आगे बढ़ाने की जल्दबाजी में ना रहें। जो पहले से ही किसी समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें सप्ताह के अंतिम चरण में काफी ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आपको सूजन, दांतों की समस्या, चोट या घाव जैसी परेशानी हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी।

कर्क राशिफल

यह सप्ताह खुद से और परिजनों से किए गए वादों को पूरा करने के लिहाज से शुभ रहेगा। आप नए अनुभवों का आनंद लेने के लिए तत्पर रहेंगे। पेशेवर मोर्चे पर सक्रियता बढ़ेगी। आप सार्वजनिक जीवन में कोई नई जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहेंगे। अंतिम चरण थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। इस दौरान कामकाज में मन नहीं लगेगा, लेकिन कुल मिलाकर समय आपके पक्ष होने के कारण आप सप्ताह का आनंद ले सकते हैं। अंतिम दो दिनों में कुछ मामलों में आप एक नकारात्मक रवैया रखेंगे, जिसे वास्तव में सकारात्मकता के साथ लेने की जरूरत है। सप्ताह के मध्य में आप एक से अधिक सोर्स से लाभ और आय की उम्मीद कर सकते हैं। सप्ताह के आखिरी में आप कुछ ज्यादा ही रोमांटिक बने रहेंगे। प्रियतम या जीवनसाथी के साथ अधिक समय बिताने की इच्छा होगी। इस सप्ताह व्यापार या नौकरी में ज्यादा तनाव लेने की बजाय धैर्य के साथ काम करें। सप्ताह के अंतिम चरण में किसी खर्च की संभावना है, इसलिए पहले से तैयारी रखें। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का मध्य भाग अच्छा रहेगा। अपने असाइनमेंट्स पूरे करने के लिए सीनियर्स की सहायता भी ले सकते हैं।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको बड़ों का सहयोग प्राप्त होगा। कार्यस्थल पर भी अधिकारी आपके काम से खुश रह सकते हैं। व्यापार में नए ग्राहक मिलने से लाभ हो सकता है। इस दौरान प्रियजनों के साथ सार्थक संवाद, वार्तालाप और यादगार मुलाकातों से आपके रिश्ते में जोश और जुनून का संचार होगा। हालांकि अभी आपको रिश्तों में कुछ दूरियां बनाकर रखनी चाहिए। पेशेवर मोर्चे पर नए रिश्ते शुरू करने पर भी आप काफी ध्यान केंद्रित करेंगे। सप्ताह के मध्य में अपने मन को शांत और संतुलित रखकर कामकाज पर अधिक ध्यान देंगे और इससे आपकी पेशेवर प्रगति को काफी गति मिलेगी। इस सप्ताह आप आय के नए सोर्स भी तलाशते नजर आएंगे। अंतिम चरण में प्रियजन या जीवनसाथी के साथ अधिक समय गुजारने का अवसर मिल सकता है। प्रेम जीवन में संतुष्टि रहेगी। इस सप्ताह आपका संपूर्ण स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है, उन्हें थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। सप्ताह के अंत में विद्यार्थियों के लिए आशाजनक चरण प्रतीत हो रहा है। किसी नए ऑनलाइन कोर्स के लिए भी इनक्वायरी कर सकते हैं।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में वाणी पर काबू नहीं होगा, तो जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ विवाद कर बैठेंगे। इससे पूरे सप्ताह आपको उदासी रह सकती है, इसलिए ध्यान रखें। इस सप्ताह आपको नया काम करने की प्रेरणा मिलेगी, लेकिन आपके विचारों में स्थिरता की कमी होने के कारण कुछ मामलों में असमंजस का अनुभव होगा। नौकरी या व्यवसाय में प्रतियोगी वातावरण रहेगा। आपका मन चंचल रहेगा। किसी काम में अरूचि भी रह सकती है। सप्ताह के बीच में नकारात्मक विचारों का असर आपके काम और संबंधों पर पड़ सकता है। आपको शारीरिक और मानसिक थकावट का अनुभव होगा। काम के साथ ही शरीर को आराम दें और संतुलित भोजन ग्रहण करें। सप्ताह के दूसरे चरण में आप क्रमबद्ध तरीके से एक के बाद एक काम हाथ में लेंगे और निर्धारित समय में सभी काम पूरे कर विरोधियों की बोलती बंद कर देंगे। इस सप्ताह आप घर के मामलों पर भी ध्यान देंगे। जीवनसाथी की भावना की कद्र करेंगे और उनके साथ समय गुजारने की कोशिश करेंगे। आप जो भी कार्य करेंगे, उसमें संतोष का अनुभव होगा। काम के बीच में ही उत्साह कम न पड़े, इसका ध्यान रखें। शुरुआत में स्वास्थ्य का ध्यान रखने की खास सलाह है।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नौकरीपेशा लोग अपने कार्यों से अधिकारियों को प्रभावित कर सकेंगे। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। व्यापारी भी भागीदारी के कार्यों में भी आगे बढ़ सकते हैं। जो पहले से पार्टनरशिप के बिजनेस में हैं, वे बिजनेस के सिलसिले में अचानक कोई निर्णय नहीं करें। इस सप्ताह व्यापार में पार्टनर की बात को भी सुनें। सप्ताह की शुरुआत में प्रियपात्र या जीवनसाथी के साथ आप उत्साहपूर्वक समय व्यतीत करेंगे, लेकिन आपके बीच कोई छोटा विवाद होने की भी संभावना है। इस सप्ताह किसी से विवाद गंभीर रूपधारण नहीं करें, इसका ध्यान रखें। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई का अच्छा ध्यान रख सकेंगे। कॉलेज या स्कूल के असाइनमेंट्स पूरे करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। सप्ताह के बीच में अचानक शरीर में ऊर्जा की कमी लगेगी। इस दौरान स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। यह मध्य चरण आत्मनिरीक्षण करने के लिए बेहतर है। इस समय आपमें आध्यात्मिकता बढ़ेगी। अंतिम चरण में परिजनों या दोस्तों की ओर से उपहार मिलेगा। इस सप्ताह यात्रा और स्वादिष्ट भोजन का आनंद प्राप्त कर सकेंगे। दीर्घकालिक निवेश के जरिए आय के नए सोर्स बनाने में सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशिफल
इस सप्ताह आर्थिक मामलों में मजबूत बने रहेंगे। शारीरिक और मानसिक तौर पर आप ताजगी का अनुभव करेंगे। व्यापारियों को व्यवसाय में वृद्धि होने के साथ ही उधार दिया धन प्राप्त होने की संभावना हैं। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह कोई नया काम मिल सकता है। इस सप्ताह आय के नए मार्ग तलाशेंगे। पिता के साथ आपके संबंध सुधरेंगे। हालांकि दोस्तों या भाई-बहन के साथ वाद-विवाद के कारण मन न दु:खे, इसका ध्यान रखें। सप्ताह के बीच में परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों में निकटता रहेगी। सप्ताह के अंतिम चरण में जीवनसाथी के साथ आप अच्छा समय गुजार सकेंगे। प्रेम संबंधों में भी आगे बढ़ने के लिए शुरुआत की तुलना में सप्ताह का अंतिम चरण बेहतर प्रतीत हो रहा है। इस दौरान आप प्रेम की अभिव्यक्ति अच्छी तरह कर सकेंगे, लेकिन फिर भी यथासंभव शब्दों में ज्यादा स्पष्टता जरूरी है। विद्यार्थियों को शुरुआत में अभ्यास में थोड़ा विलंब होगा, लेकिन अंतिम चरण में आप तेजी से आगे बढ़कर पढ़ाई को बैलेंस कर पाने की स्थिति में होंगे। स्वास्थ्य के मामले में खास चिंता की कोई बात नहीं है। फिर भी जल्दबाजी से आपको चोट लगने की आशंका बनी रहेगी।

धनु राशिफल
यह समय काफी ज्यादा गतिविधियों वाला कहा जा सकता है। विदेश से जुड़े लोगों को व्यापार या नौकरी में विशेष लाभ हो सकता है। सहकर्मियों का साथ मिलेगा। हालांकि भागीदारी के कार्यों में चल रही किसी योजना में विलंब हो सकता है। इस सप्ताह की शुरुआत में विरोधियों पर विजय मिलेगी। विदेश से जुड़े कार्यों में आप काफी सक्रियता दिखाएंगे। अंतिम चरण में नए करार करने में सतर्कता रखें। इस सप्ताह के बीच में प्रेम संबंधों में थोड़ा सतर्क रहें। आपकी उग्रता के कारण संबंधों को सहेजने में परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ मतभेद उभरकर सामने आ सकते हैं। आपको बेहद ध्यान रखना होगा। फिर भी कहा जा सकता है कि सप्ताहांत आप मौज-मस्ती के साथ व्यतीत करेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अनुकूलता रहेगी, लेकिन भविष्य संबंधी कोई भी निर्णय लेने में धैर्य और सही सोच जरूरी है। सप्ताह के मध्य में काम के बोझ के कारण थोड़ी थकावट के साथ कफ, बुखार या जोड़ों की समस्या हो सकती है। इस सप्ताह आपको बाहर जाने या खाने से बचना चाहिए। संक्रामक रोगों से खुद को बचाना होगा।

मकर राशिफल
इस सप्ताह शुरुआत में आप परिजनों का काफी ध्यान देंगे। आप भावनाओं के प्रवाह में ज्यादा न आएं, इसका खास ध्यान रखें। परिवार के लिए वाहन, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं या अन्य वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं। नए कार्य शुरू करने की योजना बना सकते हैं। नौकरीपेशा लोग नए विचारों या श्रेष्ठ प्रदर्शन से बॉस या दूसरे लोगों को प्रभावित कर सकेंगे। विदेश से जुड़े व्यापारियों के लिए नए अवसर के द्वार खुलेंगे। हालांकि कामकाज में सरकारी या कानूनी जटिलताओं से गुजरने के लिए तैयार रहें। सप्ताह के बीच में प्रतिष्ठा बिगाड़ने वाले किसी भी कार्य से दूर रहें। नियम विरुद्ध कर रहे किसी भी काम में आपको नुकसान ही होगा। प्रेम संबंधों के लिए अभी बेहतर समय कहा जा सकता है। विवाहितों का भी आपसी तालमेल बेहतर रहेगा। सप्ताह के बीच में जीवनसाथी का किसी काम विशेष में सहयोग मिलने से राहत महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई में आगे बढ़ने के लिए समय काफी अच्छा है। हालांकि विज्ञान या अकाउंट की पढ़ाई कर रहे जातकों को थोड़ी मेहनत बढ़ाने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य के मामले में खासकर सप्ताह के अंतिम चरण में ध्यान रखना जरूरी है।

कुंभ राशिफल
बिजनेस या नौकरी में आप सप्ताह की शुरुआत में नए अवसर प्राप्त कर सकते हैं। कोई नया काम शुरू करने की इच्छा होगी। इस दिशा में ठोस कदम उठाने की संभावना है। साथ ही साथ संबंधों को भी संतुलन में रखने की नीति रहेगी। शुरुआत में आप आर्थिक योजनाओं सहित कोई भी कार्य तेजी से और आसानी से पूरे कर सकेंगे। आत्मविश्लेषण कर अपनी भूल सुधारेंगे, तो कोई ताकत आपको सफलता के शिखर पर पहुंचने से नहीं रोक सकती है। मामा पक्ष की ओर से अच्छा समाचार मिलेगा। किसी नए व्यक्ति के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा। इस सप्ताह ज्यादातर समय आप खुश रहेंगे और स्वादिष्ट भोजन का स्वाद ले सकेंगे। हालांकि फिर भी आवेश, उग्रता, जिद छोड़कर अच्छा व्यवहार करने की सलाह आपको दी जाती है। अन्यथा सप्ताह के आखिरी में प्रियपात्र या परिवार के किसी सदस्य के साथ संबंधों में खटास आ सकती है। विद्यार्थियों के लिए समय कुल मिलाकर सामान्य रहेगा। हालांकि एकाग्रता के लिए नियमित मेडिटेशन करने की सलाह है। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा, लेकिन सप्ताह के आखिरी में नाक, कान और गले संबंधी या त्वचा संबंधी शिकायत बढ़ सकती है।

मीन राशिफल
इस सप्ताह आपको भागीदारी में लाभ होगा। जैसा चल रहा है, वैसा ही चलने दें। किसी नए काम की शुरुआत करने या वर्तमान काम में नया बदलाव करने में सतर्क रहें। दूसरे लोगों पर आंख मूंदकर विश्वास न करें। कम्युनिकेशन या वाणी के प्रभाव वाले क्षेत्रों में अपने शब्दों को कठोर ना बनाएं। इस सप्ताह प्रेम संबंधों में आप अच्छी तरह आगे बढ़ेंगे और अपने संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए गंभीरतापूर्वक विचार करेंगे। सप्ताह के बीच में किसी से आपकी मुलाकात यादगार होगी। यदि किसी से इस सप्ताह प्रेम निवेदन कर रहे हैं, आपको थोड़ी विनम्रता रखनी जरूरी है। धार्मिक यात्रा होगी और मांगलिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे। आपका दृष्टिकोण न्यायपूर्ण रहेगा। आय की स्थिति अभी अच्छी रहेगी, लेकिन उधार के कार्यों में सामने वाले व्यक्ति पर ज्यादा दबाव डालने से बचें। अभी प्रियपात्र और संतान पर खर्च करने की संभावना होगी। विद्यार्थियों को अभ्यास में रूचि रहेगी, लेकिन खासकर अन्य गतिविधियों से दूर रहें अन्यथा आपकी पढ़ाई का शेड्यूल बिगड़ सकता है। स्वास्थ्य के मामले में यह सप्ताह बेहद ध्यान रखने वाला है। खासकर रक्तचाप, आंखों में जलन, कमर दर्द आदि हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति