Tuesday , September 29 2020

सूर्य का कन्या राशि में प्रवेश, ये 5 राशि वाले होंगे मालामाल, अन्‍य 7 के लिए भी शुभ योग

सूर्य राशि परिवर्तन कर रहे हैं, जेतिष जानकारों के अनुसार ये 16 सितंबर को सिंह से कन्या राशि में प्रवेश करेंगे । सूर्य शाम को 7 बजकर 7 मिनट पर कन्या राशि में गोचर करेंगे, ये अगले महीने की 17 तारीख तक इस राशि में बैठे रहेंगे । अधिकमास या मलमास से से ठीक पहले सूर्य का ये राशि परिवर्तन 5 राशियों के लिए बहतु ही शुभ रहने वाला है । ज्योतिष जानकारों के अनुसार कन्या राशि में सूर्य के आने के बाद, 5 राशियों मेष, कर्क, सिंह, वृश्चिक और धनु राशि वालों को बड़ा लाभ हो सकता है ।

मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि के छठे भाव में सूर्य देव का गोचर होगा. इस भाव से आपके रोग, ऋण, शत्रुओं के बारे में भी विचार किया जाता है. सूर्य का आपके षष्ठम भाव में विरारजमान होना आपके लिए शुभ संकेत लेकर आएगा. यदि आप काम के सिलसिले में यात्रा करने वाले हैं तो इस गोचर के दौरान आपको उस काम में सफलता मिलेगी. पढ़ाई-लिखाई या नौकरी को लेकर तैयारी करने वाले लोगों के लिए सूर्य का ये राशि परिवर्तन बेद खास रहने वाला है. हालांकि कारोबार को फैलाने के बारे में इस समय विचार नहीं करना चाहिए. आपका स्वास्थ्य इस गोचर काल के दौरान अच्छा रहेगा.
वृषभ राशि पर प्रभाव
वृषभ राशि के जातकों के पांचवें भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होगा. पांचवां भाव आपकी शिक्षा और प्रेम जीवन का होता है, इसलिए इन क्षेत्रों से जुड़े फल आपको इस दौरान मिलेंगे. वृषभ राशि के जातकों को प्रेम संबंधों में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. शादीशुदा लोगों को भी इस समय काल में बहुत सोच-समझकर आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है. बच्चों के व्यवहार में इस दौरान चिड़चिड़ापन आ सकता है. निजी और पेशेवर जीवन में अपने अहम को हावी न होने दें नहीं तो समस्याएं खड़ी हो सकती हैं.

मिथुन राशि पर प्रभाव

मिथुन राशि के चौथे भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होगा. यह भाव आपके परिवार का होता है, इसलिए सूर्य के इस गोचर के दौरान आपको अपने माता-पिता का विशेष ध्यान रखना होगा. खासकर पिता के स्वास्थ्य पर इस गोचर का बुरा असर पड़ सकता है. आपके भाई-बहनों को इस गोचर के दौरान फायदा हो सकता है. यदि वो नौकरी पेशा हैं तो उनकी आमदनी में वृद्धि हो सकती है. इस समय काल में मिथुन राशि के लोगों को किसी भी तरह का निवेश करने से बचना चाहि., यदि आप कोई प्रॉपर्टी खरीदना या बेचना चाहते हैं तो इस समय रुक जाएं. नौकरीपेशा लोगों की एकाग्रता में कमी आ सकती है.
कर्क राशि पर प्रभाव
कर्क राशि के जातकों के साहस और पराक्रम के तीसरे भाव में सूर्य देव का गोचर हो रहा है. यह गोचर कर्क राशि के लोगों के जीवन में कई सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा. इस समय घर के लोगों का आपको पूरा सहयोग प्राप्त होगा. कई रुके हुए काम भी पूरे होंगे. आर्थिक पक्ष में भी इस गोचर के दौरान सुधार आएगा और आपको आय के नए-नए साधन प्राप्त हो सकते हैं. कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आप अपनी वाणी से लोगों को प्रभावित कर सकते हैं. यदि कारोबार करते हैं तो वाणी के दम पर आपको कोई अच्छी डील प्राप्त हो सकती है.
सिंह राशि पर प्रभाव
सिंह राशि के दूसरे भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होगा. यह गोचर आपके लिए कई तरह से शुभफलदायक सिद्ध हो सकता है. यदि आप किसी ऊंचे पद पर हैं तो अपनी वाणी के दम पर लोगों को प्रभावित कर सकते हैं. इस राशि के लोग इस गोचर के दौरान अपने भविष्य को सुधारने के लिए बचत करेंगे. आपके जीवन में आर्थिक उन्नति के इस दौरान कई मौके आ सकते हैं. बस आपको इतना ख्याल रखना है कि आप अपने अहम को अपने आप पर हावी न होने दें. यदि आप अहम भाव से पीड़ित रहेंगे तो अवसरों का फायदा नहीं उठा पाएंगे.

कन्या राशि पर प्रभाव

कन्या राशि के जातकों के लग्न भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होगा. लग्न भाव से आपके चरित्र, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, स्वभाव आदि पर विचार किया जाता है. इस भाव में सूर्य का गोचर आपके लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है. अपने स्वास्थ्य का आपको विशेष ध्यान रखना होगा. यदि आप शारीरिक श्रम ज्यादा नहीं करते तो इस दौरान शुरु कर दें सुबह के समय जल्दी उठकर व्यायाम या योग करें. मानसिक परेशानियों से बचने के लिए ध्यान करें. इस समय आपके स्वभाव में भी इस दौरान चिड़चिड़ापन देखने को मिल सकता है और आपकी वाणी में कठोरता आ सकती है.
तुला राशि पर प्रभाव
तुला राशि के जातकों के 12वें भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होगा. इस राशि के उन लोगों के लिए सूर्य का यह गोचर फलदायी साबित होगा जो किसी विदेशी संस्था में काम करते हैं या विदेशों से जुड़ा कोई व्यापार करते हैं. पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो बड़े भाई-बहनों का इस दौरान आपको सहयोग प्राप्त होगा जिसके चलते आपको फायदा हो सकता है. वहीं आपके भाई-बहनों को भी उनके कार्यक्षेत्र में इस समय अच्छे फल प्राप्त होंगे. हालांकि तुला राशि वालों को अपने खर्चों पर इस अवधि में विशेष ध्यान देने की जरूरत है. बेवजह के चीजों पर धन खर्च करने से इस दौरान बचें.

वृश्चिक राशि पर प्रभाव
वृश्चिक राशि के जातकों के 11वें भाव में सूर्य का गोचर होगा. यह लाभ का है और इससे आपकी कामनाओं, बड़े भाई-बहनों आदि के बारे में विचार किया जाता है. सूर्य देव का आपके एकादश भाव में होना यह इंगित करता है कि आप इस दौरान जीवन के कई क्षेत्रों में लाभ प्राप्त करेंगे. नौकरीपेशा लोगों की आय में इस दौरान बढ़ोत्तरी हो सकती है. वहीं व्यापारियों को भी लाभ प्राप्त करने का पूरा मौका सूर्य देव देंगे. इसके साथ ही जो जातक राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें भी इस गोचर के समय शुभ फल प्राप्त हो सकते. यदि आप कारोबार शुरू करने की कोशिश में हैं तो यह समय आपके लिए सबसे शुभ साबित हो सकता है.
धनु राशि पर प्रभाव
धनु राशि के जातकों के दसवें भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होगा. इस भाव में सूर्य मजबूत अवस्था में होता है और उसे दिशा बल प्राप्त होता है. सूर्य का इस भाव में गोचर धनु राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा. इस दौरान नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को कार्यक्षेत्र में उच्च पदों की प्राप्ति हो सकती है. काम के प्रति आप बहुत संजीदा रहेंगे. सरकारी क्षेत्र से भी इस राशि के जातकों को लाभ होने की संभावना है. मान-सम्मान भी इस दौरान बढ़ सकता है. यदि अतीत में किसी वजह से आपको कोई काम अटक गया था तो वो भी इस दौरान आप पूरा कर सकते हैं.

मकर राशि पर प्रभाव
मकर राशि के जातकों के नौवें भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होने जा रहा है. इस भाव से भाग्य, धर्म, चरित्र, यात्राओं आदि के बारे में विचार किया जाता है. इस गोचर काल के दौरान मकर राशि के लोगों को करियर क्षेत्र में बहुत संभलकर रहना होगा. ऐसा कोई भी फैसला इस दौरान न लें जिससे आपका भविष्य प्रभावित हो. जॉब चेंज करने की सोच रहे हैं तो एक बार अच्छे से विचार कर लें. इस दौरान आपको किसी भी तरह की यात्रा करने से बचना चाहिए. सूर्य के इस गोचर के कारण आपको यात्राओं का उचित लाभ प्राप्त नहीं होगा. स्वास्थ्य को लेकर गंभीर रहें और खुद को फिट रखने के लिए शारीरिक और मानसिक व्यायाम करें.
कुंभ राशि पर प्रभाव
सूर्य देव कुंभ राशि के जातकों के आठवें भाव में गोचर करेंगे. इस भाव से जीवन में आ रही रुकावटों और बाधाओं के बारे में विचार किया जाता है. इस भाव में सूर्य के गोचर से आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिसकी वजह से आपकी भी चिंताएं बढ़ेंगी. इसके साथ ही आपका स्वास्थ्य भी इस समय खराब हो सकता है. आप जो भी काम कर रहे हैं उसमें इस अवधि में रुकावट आ सकती है, इसलिए इस दौरान आपको धैर्य बनाकर रखना चाहिए. अपने आर्थिक पक्ष पर भी आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इस दौरान किसी भी तरह का निवेश बहुत ही सोच-समझकर करें.

मीन राशि पर प्रभाव
मीन राशि के जातकों के विवाह और साझेदारी के सातवें भाव में सूर्य ग्रह का गोचर होगा. इस भाव में सूर्य के गोचर के चलते आपके दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां हो सकती हैं. आप में गुस्से की अधिकता देखी जा सकती है, जिसके कारण लोग आपसे दूर रहने की कोशिश करेंगे. आपके विरोधी इस दौरान आपको परेशानियों में डाल सकते हैं, इसलिए सतर्क रहें. आपको इस दौरान अपनी इच्छा शक्ति पर काम करने की जरूरत है. जरूरी फैसले लेने में इस समय दिक्कत आ सकती है. जीवन में बड़े उतार-चढ़ाव आएंगे, लेकिन आपको धैर्य के साथ आगे बढ़ना होगा.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति