Saturday , April 20 2024

सहायक कमांडेंट परीक्षा के लिए आवेदन 6 बजे तक, यूपीएससी पोर्टल पर ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने हाल ही में, 18 अगस्त 2020 को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना जारी की थी और इसके साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी थी। इसी क्रम में आवेदन का आज आखिरी दिन है। सीएपीएफ परीक्षा की तैयारी में जुटे ऐसे उम्मीदवारों जिन्होंने अभी तक यूपीएससी सीएपीएफ 2020 अप्लीकेशन सबमिट नहीं किया है, वे आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर जाकर शाम छह बजे तक आवेदन सबमिट कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी सीएपीएफ ऑनलाइन फॉर्म 2020 के पेज पर जा सकते हैं और यूपीएससी सीएपीएफ (सहायक कमांडेंट) परीक्षा 2020 की अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं।

323 सहायक कमांडेंट रिक्तियों के लिए होना है उम्मीदवारों का चयन

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 18 अगस्त 2020 को जारी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा अधिसूचना के अनुसार भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले विभिन्न बलों में सहायक कमांडेंट (ग्रुप क) के कुल 209 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। इन बलों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) शामिल हैं।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

यूपीएससी सीएपीएफ (सहायक कमांडेंट) परीक्षा अधिसूचना के अनुसार इच्छुक उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त 2020 को 20 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो और 25 वर्ष की आयु प्राप्त न की हो अर्थात उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1995 से पहले न हुआ हो तथा 1 अगस्त 2000 के बाद न हुआ हो। हालांकि, आयोग द्वारा विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch