Friday , March 29 2024

रुस ने आम जनता के लिए बाजार में उतारी कोरोना वैक्सीन, भारत के लिए अच्छी खबर

मॉस्को। दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। इस बीच, रुस से अच्छी खबर सामने आ रही है। रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन Sputnik V आम नागरिकों के लिए जारी कर दी गई है। रूस ने पिछले महीने इस टीके को मंजूरी दी थी जिसके बाद दुनियाभर, खासकर पश्चिमr देशों में इसे लेकर सवाल किया गया था।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी शुरू कर दी जाएगी। स्पुतनिक-वी को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने विकसित किया है। मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए Sputnik V वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक के जरूरी क्वालिटी टेस्ट को पास कर लिया है और पहले बैच को सिविल सर्कुलेशन में जारी कर दिया गया है।

भारत के लिए अच्छी खबर

रूसी वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल इस महीने भारत समेत कई देशों में शुरू होने वाला है। रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के सीईओ किरिल दिमित्रीएव ने बताया कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलीपींस, भारत और ब्राजील में क्लीनिकल ट्रायल इस महीने प्रारंभ होंगे। तीसरे चरण के ट्रायल के प्रारंभिक परिणाम अक्टूबर-नवंबर, 2020 में प्रकाशित किए जाएंगे।’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch