Friday , September 25 2020

16 की उम्र में भागकर की शादी, फिर 6 साल छोटे RD बर्मन से रचाया ब्‍याह, आशा भोंसले की लव स्‍टोरी

दशकों से हिंदी फिल्‍म जगत को अपनी खूबसूरत आवाज देने वालीं आशा भोंसले आज 87 साल की हो गई हैं, उनके जन्‍मदिन पर जानिए उनके बारे में कुछ बहुत ही खास बातें । आशा ताई ने अपने जनमदिन पर खूबसूरत मैसेज किया है, ट्वीट कर लोगों से प्‍यार फैलाने की अपील की है । उन्‍होने लिखा कि वो 87 साल की हो गई हैं, लेकिन अब भी 40 जैसा ही महसूस करती हैं । आइए आज उनके जन्‍मदिन पर आपको उनकी लाइफ से जुड़ी बेहद खास बातें बताते हैं ।

भागकर की पहली शादी

आशा ताई सिर्फ 16 साल की थीं, जब उन्‍होने भागकर शादी कर ली । आशा ने लता मंगेशकर के सेक्रेटरी गणपत राव भोंसले से शादी की थी । गणपतराव की उम्र तब 31 साल थी । उनकी यह शादी परिवार को नामंजूर थी, जिस वजह से उन्‍हें परिवार से ठुकरा दिया गया । 1949 में हुई ये शादी 1960 तक चली, इस बीच आशा के तीन बच्‍चे भी हुए । वर्षा, हेमंत और आनंद, तीनों ही मां के बेहद करीब हैं । गणपतराव से दूर होने के करीब 20 साल बाद आशा की जिंदगी में फिर से प्‍यार की कोंपलें फूटीं ।

6 साल छोटे थे आरडी बर्मन

आरडी बर्मन और आशा भोसले की पहली मुलाकात 1956 में हुई थी, उस समय तक लता मंगेशकर की ही तरह उन्‍होने भी अपनी पहचान बना ली थी । आरडी बर्मन भी मशहूर संगीतकार सचिन देव बर्मन के बेटे थे । तब वो टीनएजर थे । लगभग 10 सालों बाद आरडी बर्मन ने फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ के लिए आशा भोसले से गाने के लिए संपर्क किया था । उन दिनों पंचम दा की पहली पत्नी रीता पटेल से मनमुटाव चल रहा था, वहीं आशा भोसले भी अपने पति गणपतराव से खुश नहीं थी । इसी दौरान एक दिन आशा इतनी परेशान हो गईं कि उन्‍होने गर्भवती होने के बावजूद गणपतराव का घर छोड़ दिया । उनका तीसरा बेटा इसी के बाद हुआ ।

पंचम दा से हुआ प्‍यार

जिंदगी में कुछ ठहराव आया तो आशा वापस काम पर लौट गईं । उनकी लगातार पंचम दा से गाने के सिलसिले में मुलाकात हो रही थी, दोनों के गाने सुनकर ऐसा लगता था कि जैसे एक दूजे के लिए ही बने हों । इस जोड़ी ने एक से बढ़कर एक हिट गाने गाए । कुछ समय बाद जब दोनेां को लगा कि ये रिश्‍ता शादी में बदल सकता है तो 6 साल छोटे आरडी बर्मन ने आशा को अपने मन की बात कही । 1980 में दोनों ने शादी कर ली । शादी के 14 साल बाद 1994 में पंचम दा सिर्फ 54 साल की उम्र में दुनिया से रुख्‍सत हो गए । आशा भोंसले, इसके बाद से अकेले ही हैं ।आशा ताई के जन्‍मदिन के मौके पर उन्‍हें ढेर सारी बधाईयां मिल रही हैं ।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति