Thursday , October 1 2020

लेबनान: एक महीने बाद बेरूत में फिर लगी भयंकर आग, बंदरगाह में हुआ हादसा

लेबनान की राजधानी बेरूत में करीब एक महीने पहले भयंकर ब्लास्ट हुआ था। वहीं आज बंदरगाह पर फिर भीषण आग लग गई है। चारों तरफ काला धुँआ और आग की भयंकर ऊँची-ऊँची लपटे उठती देखी गई।

खबरों के मुताबिक, यह आग बंदरगाह के उस हिस्से में लगी थी, जो ‘फ्री जोन’ कहे जाने वाले एक प्रमुख राजमार्ग के करीब है। यह वह क्षेत्र है जहाँ कंपनियाँ कस्टम के समान खत्म होने के बाद इम्पोर्ट सामानों को स्टोर करती हैं।

बंदरगाह के अंतरिम महाप्रबंधक बासिम अल-क़ैसी ने बताया कि आग एक निजी कंपनी के गोदाम में लगी थी जो तेल का इम्पोर्ट करती थी। आग गोदाम में रखे तेल से लगनी शुरू हुई थी। इसके बाद आग उस इलाक़े तक पहुँची जहाँ रबड़ के टायर रखे थे। रबड़ की टायरों और तेल में आग लगने की वजह से इस हादसे ने भयानक रूप ले लिया। हालाँकि, उन्होंने कहा कि अभी तक यह पता नहीं चला है कि किस वजह से आग लगी।

सेना के हेलीकॉप्टरों की सहायता से आग बुझाने का काम शुरू हो चुका है। इस आग ने शहर भर के लोगों को दहला दिया है। हालाँकि, यह हादसा पहले की तरह नहीं था, जिसमें 163 लोगों की मौतें और अरबों डॉलर का नुकसान हुआ था।

प्रधानमंत्री सहित विभिन्न कैबिनेट मंत्रियों ने विस्फोट के बाद अपना इस्तीफा सौंप दिया था। वहीं देश में भारी विरोध प्रदर्शन ने तनाव को और बढ़ा दिया था।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति