Monday , April 15 2024

25 सितंबर से लगने जा रहा है दोबारा से Lockdown? जानिए वायरल खबर की सच्चाई

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है कि सरकार जल्द ही एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने जा रही है. 25 सितंबर से लगने जा रहे इस लॉकडाउन का आदेश नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) की तरफ से बताया जा रहा है. कोरोनो के बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम लगाने के लिए सरकार ने इस तरह का फैसला लिया है. फैसले में यह भी कहा गया है कि इस बार लॉकडाउन का और सख्ती से पालन करवाया जाएगा.

46 दिन का होगा लॉकडाउन 
वायरल हो रही खबर में कहा गया है कि आपदा विभाग के एक लेटरपेड पर सरकारी आदेश लिखा हुआ है कि ये लॉकडाउन 46 दिन का होगा. साथ ही कहा गया है कि एनडीएमए, योजना आयोग के साथ मिलकर पीएमओ और गृह मंत्रालय से गुजारिश करती है कि 25 सितंबर की रात से लॉकडाउन को लगा दिया जाए. हालांकि इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं पहले की तरह चलती रहेंगी.

क्या कहता है पीआईबी का फैक्ट
हालांकि सरकार की तरफ से प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (PIB) द्वारा किए गए फैक्ट चेक में इस खबर को फर्जी बताया गया है. पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस संबंध में न तो कोई आदेश जारी किया है, न ही इस संबंध में कोई विचार विमर्श के लिए नोटिस जारी किया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch