Saturday , October 24 2020

मुकेश अंबानी हर मिनट में कमाते हैं 23 लाख रु, कई देशों की जीडीपी से भी ज्‍यादा है संपत्ति

मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के अमीरों में सबसे ऊपर गिना जाने लगा है,वो 5 सबसे अमीर इंसान बन चुके हैं । आप ये फैक्‍ट जानकर चौंक जाएंगे कि मुकेश अंबानी की संपत्ति कई देशों की जीडीपी से भी ज्‍यादा है । जी हां, जितनी देर में एक आम जन अपने चाय का खत्‍म करता है उतनी देर में अंबानी एक करोड़ की कमाई कर चुके होते हैं ।अंबानी से जुड़े कुछ हैरतअंगेज बातें आगे पढ़ें ।

80 बिलियन डॉलर की संपत्ति

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के 5वें सबसे अमीर इंसान हैं। मुकेश अंबानी के बारे में कहा जाता है कि उनकी प्रित मिनट कमाई 23 लाख रुपए से भी ज्‍यादा । पिछले 10 सालों में उन्होंने अपनी संपत्ति में लगभग 3 गुने का इजाफा किया है । आंकडों पर गौर करें तो साल 2010 में उनकी अनुमानित संपत्ति 27 बिलियन डॉलर के करीब थी वह साल 2020 में ये लगभग 80 बिलियन डॉलर हो चुकी है।

आलीशान घर

मुकेश अंबानी का परिवार मुंबई के आलीशान लोकेशन पर एक शानदार घर में रहता है । 27 मंजिला इस घर का नाम एंटीलिया है । मुंबई में शान से चमकती इस बिल्डिंग को देखकर हर कोई मन मसोस कर रह जाता है । इस आलीशान घर की कीमत वर्तमान में 12 हजार रुपए है । इसे बनाने में करीब 7 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा की लागत आई थी। यह घर दुनिया के सबसे महंगे और आलीशान घरों में गिना जाता है।

जीडीपी से भी ज्‍यादा संपत्ति
अंबानी के पास भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स से 4 गुना से भी ज्यादा संपत्ति है । भारत में दूसरे सबसे रईस शख्स का नाम राधा किशन दमानी है। साल 2019 में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में रोजाना 33 करोड़ रुपए से ज्यादा की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी । वर्ल्ड बैंक डाटा के मुताबिक अफगानिस्तान, बोत्सवाना और बोस्निया जैसे देशों की कुल जीडीपी को जोड़ भी दिया जाए तब भी वह मुकेश अंबानी की संपत्ति से कम ही रहेगी ।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति