Saturday , October 24 2020

एमएसपी पर आज बड़ा ऐलान कर सकती है केंद्र सरकार

नई दिल्ली। किसानों से जुड़े दो बिल पर बवाल के बीच केंद्र सरकार आज न्यूनतम समर्थन मूल्य (एसएसपी) पर बड़ा ऐलान कर सकती है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि मोदी कैबिनेट में रबी फसलों के लिए एमएसपी का ऐलान हो सकता है. एमएसपी को लेकर ही विवाद चल रहा है, जिस वजह से पूर्वी यूपी, पंजाब और हरियाणा में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं.

गौरतलब है कि कृषि क्षेत्र से जुड़े दो बिलों में एमएसपी को फिक्स न किए जाने से किसान नाराज हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मैं देश के प्रत्येक किसान को इस बात का भरोसा देता हूं कि MSP की व्यवस्था जैसे पहले चली आ रही थी, वैसे ही चलती रहेगी. हर सीजन में सरकारी खरीद के लिए जिस तरह अभियान चलाया जाता है, वो भी पहले की तरह चलते रहेंगे.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को राज्यसभा में कहा था कि साल 2009-14 की तुलना में, पिछले पांच साल में दलहनी फसलों के लिए किसानों को एमएसपी भुगतान 75 गुना बढ़ा है. गत 5 साल में, 645 करोड़ रुपये के मुकाबले, 49000 करोड़ रुपये एमएसपी का भुगतान किया गया है.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया था कि पिछले 5 साल में, 2460 करोड़ रुपये के मुकाबले 25,000 करोड़ रुपये एमएसपी भुगतान किया गया. इस साल रबी-2020 में गेहूं, धान, दलहन और तिलहन को मिलाकर किसानों को एक लाख 13 हजार करोड़ रुपये एमएसपी के रूप में भुगतान किया गया.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति