Friday , April 19 2024

चीन ने 80 लाख मुसलमानो के साथ किया ये खतरनाक काम, देख पकिस्तान के छूटे पसीने

चीनी सरकार इन सेंटर को ऐसे वक़्त पर बना रही है, जब उसकी ओर से यह दावा किया जा रहा है कि चीन में उइगर मुस्लिमों को फिर से शिक्षित करने का काम तक़रीबन पूरा होने वाला है।

इन शिविरों में लगभग 80 लाख मुस्लिमों को चीन ने कैद किया है। इन तस्‍वीरों से मिले साक्ष्य के आधार पर यह पता चला है कि चीन ने नए डिटेंशन शिविर को बनाने पर बड़े स्तर पर निवेश किया गया है। यह निवेश चीनी अधिकारियों के दावों के विपरीत है जिसमें उन्होंने इससे मना किया था।

ऑस्‍ट्रेलियन रिपोर्ट के अनुसार, ये डिटेंशन सेंटर चीन के पश्चिमी क्षेत्रों में बनाए गए हैं। इसमें उइगरों और अन्‍य मुस्लिम अल्‍पसंख्‍यकों को कैद रखा जाता है। यहां पर 14 डिटेंशन शिविरों का निर्माण अब भी जारी है।

इस रिपोर्ट में सैटलाइट तस्‍वीरों के हवाले से कहा गया है कि चीन ने साल 2017 से लेकर अब तक 380 ड‍िटेंशन शिविर स्थापित किए हैं। चीन द्वारा इन सेंटर के अंदर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

चीन के उइगर मुस्लिम बहुल शिंजियांग प्रांत में 80 लाख मुसलमानों पर अत्‍याचार का ऑस्‍ट्रेलियन स्‍ट्रेटजिक पॉलिसी इंस्‍टीट्यूट की एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है।

चीन ने इन उइगर मुस्लिमों को कैद करने के लिए 380 से अधिक डिटेंशन कैम्प्स बना लिए हैं। सैटलाइट से मिली तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि इन डिटेंशन सेंटर का निर्माण विगत दो वर्षों में हुआ है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch