Thursday , October 22 2020

KXIP vs RCB: राहुल के तूफान में उड़ी कोहली की सेना, 97 रनों से जीता पंजाब

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए IPL मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 97 रनों से हरा दिया है. इसी के साथ पंजाब ने एक हार के बाद सीजन में पहली और दमदार जीत हासिल की है.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम ने कप्तान केएल राहुल की धमाकेदार 132 रनों की पारी की मदद से 20 ओवर में 3 विकेट पर 206 रन बना डाले. केएल राहुल ने इस धुंआधार पारी में 14 चौके और 7 छक्के लगाए और बेंगलुरु के सामने 207 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में बेंगलुरु की टीम केएल राहुल के स्कोर को भी पार नहीं कर पाई और 109 रन पर ढेर हो गई.

किंग्स इलेवन की टूर्नामेंट में यह पहली जीत है. उसने पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स से सुपर ओवर में गंवाया था जबकि सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर शानदार शुरुआत करने वाला आरसीबी विजय अभियान जारी नहीं रख पाया. किंग्स इलेवन ने रनों के लिहाज से आईपीएल में अपनी दूसरी बड़ी जीत भी हासिल की.

पंजाब की तरफ से रवि बिश्नोई ने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट झटके और पंजाब के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे. उनके अलावा अश्विन मुरुगन ने भी 3 विकेट झटके. वहीं कॉट्रेल ने 2 विकेट और शमी-मैक्सवेल ने 1-1 विकेट लिए.

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान विराट कोहली ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की शुरुआत काफी शानदार रही. शुरू के 6 ओवर में ही केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने बोर्ड पर 50 रन लगा डाले. हालांकि, मयंक ज्यादा देर विकेट पर नहीं रुक सके और उन्हें युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी का शिकार बनाया. चहल ने 7वें ओवर की आखिरी गेंद पर मयंक अग्रवाल को 26 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. मयंक जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 57 रन था.

केएल की फिफ्टी, पूरन को डिविलियर्स ने लपका
इसके बाद निकोलस पूरन और केएल राहुल ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. कप्तान केएल राहुल ने 36 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से धमाकेदार 50 रन पूरे किए. हालांकि पूरन उनका साथ ज्यादा देर नहीं निभा सके और 14वें ओवर की पहली गेंद पर पंजाब को दूसरा झटका लगा. शिवम दुबे ने निकोलस पूरन को एबी डिविलियर्स के हाथों कैच कराया. पूरन 18 गेंदों में 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसी के साथ पंजाब का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 114 हो गया.

नहीं दिखा मैक्सवेल का असर
पूरन के आउट होने के बाद मैक्सवेल मैदान पर उतरे, लेकिन वो भी कुछ खास नहीं कर पाए और 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर पंजाब के 128 रन के स्कोर पर शिवम दुबे ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया. मैक्सवेल 5 रन बनाकर आउट हो गए.

83 रन के स्कोर पर कोहली ने छोड़ा केएल का कैच
इस बीच राहुल का भाग्य ने भी साथ दिया. 17वें ओवर में स्टेन की गेंद पर उन्होंने डीप मिडविकेट पर छक्का लगाने के बाद अगली गेंद पर उसी क्षेत्र में उछाली लेकिन कोहली ने आसान कैच टपका दिया. इसी के साथ केएल को 83 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला. इसके बाद कोहली ने केएल राहुल के 90 रन के निजी स्कोर पर नवदीप सैनी की गेंद पर दोबारा कैच छोड़ा. दो बार मिले जीवनदान को केएल राहुल ने जमकर भुनाया और 132 रन बना डाले.

उन्होंने पारी के 19वें ओवर में स्टेन पर 3 छक्के और 2 चौके लगाए और इस बीच न सिर्फ अपना शतक पूरा किया बल्कि टी20 में पिछला सर्वोच्च स्कोर (110) भी पीछे छोड़ा. स्टेन के इस ओवर में 26 रन बने. उन्होंने दुबे की पारी की आखिरी दो गेंदों पर छक्के लगाए और करुण नायर (नाबाद 15) के साथ 78 रन की अटूट साझेदारी की.

बेंगलुरु की गेंदबाजी
युजवेंद्र चहल ने 4 ओवर में 25 रन देकर एक विकेट झटका. इनके अलावा स्टेन ने 4 ओवर में 57 रन और नवदीप सैनी ने 4 ओवर में 37 रन लुटाए. वहीं उमेश यादव ने 3 ओवर में 1 विकेट लेकर 35 रन दिए. वहीं, वाशिंगटन सुंदर ने 2 ओवर में 13 रन दिए और शिवम दुबे ने 3 ओवर में 2 विकेट लेकर 33 रन दिए.

आखिरी 2 ओवरों में 49 रन 
राहुल जब 83 और 89 रन पर थे तब कोहली ने उनके कैच छोड़े थे जिसका फायदा उठाकर उन्होंने आखिरी 2 ओवरों में 49 रन जोड़ने में अहम भूमिका निभाई. आरसीबी ने आखिरी 4 ओवरों में 74 रन लुटाए. उसकी तरफ से युजवेंद्र चहल (25 रन देकर एक) ने प्रभाव छोड़ा लेकिन डेल स्टेन (चार ओवर 57 रन) और उमेश यादव (तीन ओवर 35 रन) ने निराश किया.

राहुल ने विराट कोहली से मिले 2 जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और 69 गेंदों पर नाबाद 132 रन बनाए जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है. उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और 7 छक्के लगाए. उनका स्कोर आईपीएल में किसी भारतीय का सर्वोच्च स्कोर भी है. इससे पहले का रिकार्ड ऋषभ पंत (नाबाद 128) के नाम पर था.

आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों के उच्चतम स्कोर…

  • केएल राहुल – 132* (2020)
  • ऋषभ पंत – 128* (2018)
  • मुरली विजय – 127 (2010)
  • वीरेंद्र सहवाग – 122 (2014)
  • पॉल वॉलथेटी – 120* (2011)

आईपीएल में रन बनान के मामले में भी केएल बने कप्तान नंबर वन…

  • केएल राहुल- 132*
  • डेविड वॉर्नर- 126
  • वीरेंद्र सहवाग- 119
  • विराट कोहली- 113
  • विराट कोहली- 109
  • विराट कोहली- 108*

ऐसे गिरे बेंगलुरु के विकेट

विकेट नंबर 1- 207 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु को पहले ही ओवर में बड़ा झटका लगा. शेल्डन कॉट्रेल ने पडिक्कल को 1 रन के निजी स्कोर पर चलता किया. पडिक्कल को रवि बिश्नोई ने लपका.

विकेट नंबर 2- इससे पहले की बेंगलुरु की बल्लेबाजी संभलती, पारी के दूसरे ओवर में ही मोहम्मद शमी ने जोश फिलिप को अपना शिकार बनाया और इस तरह बेंगलुरु की पारी की शुरुआत खराब कर दी.

विकेट नंबर 3- शेल्डन कॉट्रेल ने पारी के तीसरे ही ओवर में बेंगलुरु को बड़ा झटका देते हुए कप्तान कोहली को 1 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया.

3 ओवर के बाद बेंगलुरु का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 5 रन था. इसके बाद एरॉन फिंच और एबी डिविलियर्स ने मिलकर कुछ बड़े शॉट्स जरूर लगाए.

विकेट नंबर 4- पारी के 8वें ओवर की 5वीं गेंद पर रवि बिश्नोई ने एरॉन फिंच को 20 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर बेंगलुरु की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. फिंच ने 21 गेंदों में 20 रन बनाए.

विकेट नंबर 5- पारी के 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर मुरुगन अश्विन ने एबी डिविलियर्स को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इस विकेट के साथ ही बेंगलुरु की सारी उम्मीदें पानी-पानी हो गईं.

विकेट नंबर 6- 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिवम दुबे को ग्लेन मैक्सवेल ने अपना शिकार बनाया. दुबे ने 12 गेंदों में 12 रन बनाए.

विकेट नंबर 7- 14 ओवर की आखिरी गेंद पर रवि बिश्नोई ने उमेश यादव को क्लीन बोल्ड कर दिया.

विकेट नंबर 8- 16वें ओवर में रवि बिश्नोई ने वाशिंगटन सुंदर को अपना शिकार बनाया. सुंदर ने 30 रनों की पारी खेली.

विकेट नंबर 10- मुरुगन अश्विन ने 17वें ओवर में ही युजवेंद्र चहल को अपना शिकार बनाया. इसी के साथ बेंगलुरु की पूरी टीम 109  रन पर ढेर हो गई.

आरसीबी ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया था. वहीं, किंग्स इलेवन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सुपर ओवर में हारने वाली टीम में दो परिवर्तन किए थे. पंजाब ने क्रिस जोर्डन और के गौतम के स्थान पर जेम्स नीशाम और मुरूगन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति