Thursday , October 22 2020

मासिक राशिफल: चमकेगी किस्‍मत या योजनाएं होंगी फेल, जानें कैसा रहेगा आपका अक्‍टूबर का महीना

मेष मासिक राशिफल
माह के ज्यादातर समय में, आपका रवैया उचित रहेगा। परिवार के सदस्यों के साथ मौज-मस्ती में समय बिताएंगे। आप घर के कामों पर अतिरिक्त ध्यान देंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ बैठकर महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे। गृहसज्जा के लिए नई खरीदारी भी करेंगे। आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको संतुष्टि का अनुभव होगा, लेकिन उत्साह कम न हो, इस बात का ध्यान रखें। आपको महिलाओं से लाभ होने की संभावना है। धार्मिक यात्राओं का आयोजन हो सकता है। व्यापार- व्यवसाय में सफलता के योग हैं। आय में वृद्धि होगी। काम से डरने की बजाय, योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ें, और एक निर्दिष्ट समय में कार्यों को पूरा करने के लिए तैयार रहें। मौज-मस्ती और मनोरंजन में समय व्यतीत होगा। वाहनसुख मिलेगा। सामाजिक अवसरों पर बाहर जाना होगा। विद्यार्थियों को अध्ययन की चिंता होगी। उन्हें काफी मेहनत करनी होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों में भी उत्साह होगा। विवाह के इच्छुक जातकों को उपयुक्त जीवनसाथी मिलने के योग हैं। साथी को पसंद करने में उसके गुणों को महत्व दें। ज्यादातर समय आपका मन रोमांटिंग विचारों में घिरा रहेगा। समाज में यश और कीर्ति मिलेगी। स्वास्थ्य की बात करें तो शारीरिक और मानसिक बेचैनी के कारण परेशानी होगी। बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। तन और मन की स्वस्थता से आप सभी कार्य कर सकेंगे। शरीर में गर्मी से संबंधित समस्याएं या त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं।

वृषभ मासिक राशिफल

दोस्तों और परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा। आपकी प्रतिष्ठा, लोकप्रियता और समृद्धि बढ़ेगी। नौकरी पेशा लोगों को अपने बुद्धिबल से लाभ होने की संभावना है। पेशेवर मोर्चे पर, आप अभी अपनी स्थिति, ओहदा और प्रतिष्ठा मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की विशेष सलाह है। इस क्रोध के कारण आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। साझेदारी की गतिविधियों में भागीदार से धोखा न मिले, इस बात का ध्यान रखें। साझेदारी में कोई नया काम शुरू न करें। नए अनुबंधों को लेकर भी सावधान रहें। वाहन सुख मिलने के योग बन रहे हैं। विद्यार्थियों की बात करें तो माह के शुरूआती चरण में वे पढ़ाई पर ध्यान देने में सक्षम होंगे। यह समय प्रतियोगी परीक्षा या पेशेवर पढ़ाई से संबंधित प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए अच्छा है। आपके प्रेम संबंध बेहतर होंगे। इसमें भी अंतिम सप्ताह काफी बेहतर है। आप किसी के प्रेम में पड़ेंगे या प्रेम प्रस्ताव देने की भी संभावना है। वैवाहिक और दांपत्यजीवन में सुख और संतोष मिल सकेगा। शुरूआती चरण में प्रेम संबंधों में स्वामित्व की भावना में वृद्धि होगी। आप सांसारिक जीवन के साथ-साथ आध्यात्मिकता की ओर भी रुख करेंगे। गूढ़ और रहस्यमय विषयों के प्रति विशेष आकर्षण होगा। गहन चिंतन-मनन से आपको अलौकिक अनुभूति होगी। स्वास्थ्य की बात करें तो आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। तनावपूर्ण समय के दौरान दुर्घटना से सतर्क रहें। इस समय आपको चटपटा खाने की इच्छा होगी, ऐसे में जरुरत से ज्यादा भोजन करने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा बाद के चरण में शरीर की गर्मी और कब्ज संबंधी शिकायत हो सकती है।

मिथुन मासिक राशिफल

पिछले काफी समय से आप अपनी व्यक्तिगत समस्याओं, स्वास्थ्य या आत्मविश्वास के आभाव जैसी कुछ परेशानियों के बीच से गुजर रहे हैं, जिससे इस माह राहत मिलेगी। अभी आप नई ऊर्जा के साथ नई शुरूआत करने को लेकर उत्साहित होंगे। कामकाज में अभी काफी अच्छा ध्यान दे सकेंगे। आप बेहतर काम करेंगे और आपकी कार्यक्षमता भी बढ़ेगी। आप नए लोगों के संपर्क में आएंगे, जिससे आपको दीर्घकालिक लाभ मिलेगा। कुल मिलाकर अभी ग्रहों की स्थिति भी उतनी खराब नहीं है, इससे आप खुद को भाग्यशाली मानेंगे। आपको इन्वेस्टमेंट करने की इच्छा होगी। आप शेयर-सट्टा, लॉटरी में भई नसीब आजमाएंगे। निवेश में हमेशा दीर्घकालीक आयोजन ही करें। सरकार से जुड़े किसी प्रोजेक्ट में शामिल होने की इच्छा जागृत होगी। कठोर परिश्रम का कोई विकल्प या शॉर्टकट नहीं, इतना समझ लें। विद्यार्थी अभई अभ्यास में अच्छा ध्यान देंगे। आपको अभ्यास में मन न लगने की शिकायत होगी तो इसका अभी समाधान होगा। प्रेमसंबंधों में भी किसी बात को लेकर विवाद हो तो आप शांति से चर्चा कर समाधआन कर सकते हैं। आपके दोस्त समूह में विपरीत लिंगीय पात्र के शआमिल होने की संभावना है। विवाहितों को जीवनसाथी से संबंधित किसी मामले में लंबे समय से तनाव हो तो अभी इसका सुखद समाधान होगा। अभी से आपको अपने स्वास्थ्य संबंधी सावधानी रखनी होगी। सामान्य अभ्यास में भई लापरवाह न रहें, अन्यथा यह समस्या भविष्य में बड़ा रुप धारण कर सकती है। पर्याप्त नींद लें और ध्यान-योग, मेडिटेशन आदि करें, ताकि आप तनावमुक्त रह सकें।

कर्क मासिक राशिफल

इस महीने की शुरुआत में, आप पेशेवर मोर्चे पर अधिक सक्रिय होंगे, लेकिन किसी भी निर्णय या जहां दूसरों के साथ मिलकर काम करने की जरूरत हो, वहां अविचारी निर्णय टालने की सलाह है। किसी के साथ समझौते में विलंब या बाधा की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। व्यापार में आप नई सोच अपनाएंगे। कर्मचारियों के साथ आपके संबंध सामान्य रहेंगे। इस महीने की शुरूआत में आपके परिवार के साथ छोटी यात्रा या सामाजिक यात्रा पर जाने की संभावना है। लंबे समय के बाद पुराने दोस्तों के साथ मुलाकात होगी। विदेश में रहने वाले रिश्तेदारों की खबर मिलेगी। बड़ों के साथ-साथ दोस्तों से भी लाभ होगा और सुखद क्षणों का अनुभव होगा। दांपत्यजीवन में स्थिरता महसूस होगी। शायद रिश्तों में थोड़ा उत्साह बनाने की कोशिश करनी पड़े। अविवाहित जोड़ों को जीवनसाथी के चयन में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। छात्रों को अब अधिक कठिन परिश्रम की तैयारी करनी होगी और अक्सर दूसरों के मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी। इन समयों में, यदि आप अधिक खाने से बचते हैं, तो ज्यादातर समय स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। बाद के चरण में कफ बढ़ सकता है, ऐसे में आपको बदलते मौसम से बचाव करना होगा।

सिंह मासिक राशिफल
इस समय के दौरान आप विपरीत लिंगीय संबंधों, दांपत्य जीवन और पारिवारिक और वित्तीय मामलों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। जीवनसाथी आप पर प्रेम की बरसात करेगा! आप प्रत्येक कार्य को मजबूत आत्मविश्वास और मनोबल के साथ करेंगे और इसमें सफलता मिलेगी। पैतृक संपत्ति से लाभ होगा। सरकार या उसके साथ आर्थिक लेनदेन से फायदा होगा। कामकाज में प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना होगा, लेकिन अपनी कर्तव्यनिष्ठा से आप हर बाजी जीत सकेंगे। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में बेहतरी के लिए योजनापूर्वक आगे बढ़ने की सलाह है। अध्ययन कक्ष में कोई भी बेकार वस्तु या कूड़ा न रखें क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। घर में सुखशांति का वातावरण बनाए रखने के लिए आपके किसी भी कार्य या चर्चा से गलतफहमी न हो, इसका ध्यान रखें। नौकरी में सहकर्मियों का अच्छा सहयोग मिलेगा। यदि आप अपने व्यापार के विस्तार के बारे में बहुत अधिक सोच-विचार करेंगे तो बाजी हाथ से जा सकती है। हालांकि, उत्तरार्द्ध में आपमें कुछ नया करने का साहस बढ़ सकता है। खाने पीने का ध्यान रखें, अन्यथा स्वास्थ्य बिगड़ सकत है।

कन्या मासिक राशिफल
कार्य स्थल पर वरिष्ठों और साथी कर्मचारियों के सहयोग से, आप अब प्रगति के शिखर पर पहुंच सकते हैं। व्यापारी वर्ग के लिए समय अच्छा है। अभी आप व्यवसाय में नए लोगों के साथ भागीदारी शुरू कर सकते हैं, या उनके मार्गदर्शन या किसी तरह के दूसरे सहयोग से आय में वृद्धि होने वाली किसी नई गतिविधियों में जुड़ सकेंगे। व्यापारियों को नई आय शुरू होने, मौजूदा व्यवसाय में वृद्धि होने और उधार की रकम मिलने की संभावना है। पिता के साथ आपके संबंध सुधरेंगे। परिवार के अन्य सदस्यों के साथ संबंध अब तक थोड़े तनावपूर्ण रहे होंगे, जिसमें अभी सुधार होगा। संतान के साथ आप अच्छा समय बिता सकेंगे। हालांकि, उनसे जुड़ी गतिविधियों या कार्यों में थोड़े विलंब की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। सामाजिक, आर्थिक, पारिवारिक क्षेत्र में लाभ के संकेत हैं। मित्रों से भी लाभ होगा और उन पर पैसे में खर्च करेंगे। अविवाहित जातकों के लिए जीवनसाथी की तलाश के लिए समय काफी अनुकूल है। विदेश में व्यापार करने वाले या किसी विदेशी कंपनी में काम करने वाले जातकों की अतिरिक्त आय होगी। व्यापक रूप से देखें तो इस महीने आप शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताजा महसूस करेंगे। स्वादिष्ट भोजन और दोस्तों तथा परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा। यदि आप नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग से अलग रखते हैं, तो आपकी खुशी दोगुनी हो जाएगी। विद्यार्थी वर्ग को अब दोस्तों के साथ घूमने की बजाय अध्ययन पर थोड़ा ध्यान देना होगा।

तुला मासिक राशिफल
इस महीने की शुरुआत में आपमें भावनाशीलता बढ़ेगी। काम का बोझ मानसिक तौर पर थोड़ा थका सकता है। कार्यस्थल पर साथी कर्मचारियों और उपरी अधिकारियों का व्यवहार सहयोगपूर्ण न होने के कारण मानसिक हताशा उत्पन्न होगी। पिता को नाराजगी होगी। संबंधों और कामकाज में ध्यान से आगे बढ़ें औऱ यथासंभव किसी भी कुतर्क में न पड़ें। पैतृक संपत्ति या पिता की ओर से होने वाली आय में कमी हो सकती है। हालांकि निराश होने की जरुरत नहीं, क्योंकि सुख और दुख का चक्र चलता रहता है। कठिन समय के बाद आप अच्छी स्थिति महसूस करेंगे। उत्तरार्द्ध में आप मन से ताजगी का अनुभव करेंगे। नए कार्यों की शुरूआत के लिए समय अच्छा है। बिजनेस में विस्ता या अच्छे वेतन वाली नौकरी के प्रति गंभीरता से विचार कर सकेंगे। प्रतिद्वंद्वियो और शत्रुओं को हरा सकेंगे। कुल मिलाकर भाग्यवृद्धि और आनंद-उल्लासपूर्ण समय है। आपके मन में तरह-तरह के विचारों की तरंग उठेगी। पारिवारिक सुख-शांति रहेगी। अविवाहित जातकों के विवाहक के मार्ग प्रशस्त होंगे। महिलाओं की ओर आकर्षित होंगे। हालांकि संबंधों में आपको अहं की भावना दूर करनी होगी। नए प्रोजेक्ट की शुरूआत कर सकेंगे। प्रियजनों के साथ मुलाकात से आनंद होगा। बड़ों के साथ आपके संबंध सुधरेंगे साथ ही तंदुरुस्ती भी काफी अच्छी रहेगी। अब तक किए कार्यों में यशकीर्ति मिलेगी और इससे ज्यादा से ज्यादा आगे बढ़ने का उत्साह और आत्मविश्वास काफी मजबूत होगा। मेहमानों और दोस्तों के साथ पार्टी-पिकनिक और सहभोज का आयोजन भी हो सकता है। नए कपड़े, घर और वाहन की खऱीदारी के योग हैं। अंतिम चरण में आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार आएगा और चेहरे पर तेज बढ़ेगा।

वृश्चिक मासिक राशिफल
इस महीने के प्रारंभ में आप परिवार में पुत्र औऱ पत्नी, बड़ों की ओर से साथ ही फ्रेंड सर्कल की ओर से लाभदायक समाचार मिले या इश कारण कोई लाभ होने की संभावना है। परिवार के किसी सदस्य की ओर से महंगे उपहार की भी उम्मीद रख सकते हैं। इस महीने बौद्धिक प्रतिभा से जुड़े कार्यों, चर्चा आदि में आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा अन्यथा आपके शब्द गलत हों या आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। आपकी विश्लेषण शक्ति इस महीने में कम रहेगी या ऐसे कार्यों में ध्यान दें जहां बुद्धि नहीं बल्कि श्रम की जरुरत हो। माह के पिछले चरण में खास कर सरकारी और कानूनी मामलों में खर्च बढ़ सकता है। प्रतिष्ठा को हानि पहुंचाने वाले कार्यों से दूर रहें। वर्तमान में किसी की जमानत देना सही नहीं। बैंक में भी किसी का गारंटर न बनें। संबंधों का उत्तम सुख मिलने के योग बन रहे हैं। इसमें भी खास कर उत्तरार्द्ध में आप किसी खास के काफी नजदीक रहेंगे। विद्याथीं पहले पखवाड़े में अभ्यास में काफी ध्यान देंगे, लेकिन उत्तारर्द्ध में किसी भी गहन अध्ययन में आफको काफी मेहनत की तैयारी रखनी होगी। इस महीने उत्तरार्द्ध में दिल की धड़कन की अयमितता, रीढ़ की हड्डी या पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है।

धनु मासिक राशिफल
प्रोफेशनल मोर्चे पर इस माह के पूर्वार्द्ध में आपके काम को गति मिलेगी। आपके शब्दों की ताकत बढ़ेगी। अगर पिछले महीनों में कोई सपना देखा हो तो उसे साकार करने का समय आपको मिलेगा। आपमें अंतर्ज्ञान और काल्पनिक उड़ान भरने की शक्ति बढ़ेगी। आप आशावादी और पॉजिटिव व्यवहार अपनाएंगे। किसी चरण में आपको धीमी गति से आगे बढ़ने का एहसास होगा लेकिन आपके कदम और निर्णयों में ठोस स्पष्टता होगी। आप नए और अच्छे कार्यों की ओर ध्यान देंगे। आप गृहस्थ जीवन को भी पूरा महत्व देंगे और इसके अनुसार आगे बढ़ने की तैयारी रखेंगे। परिवार के प्रति उत्तरार्द्ध में आपका काफई झुकाव होगा। पिछले पखवाड़े में आपको मनोरंजन की इच्छा होगी। सामाजिक या धार्मिक कार्यों में जाना होगा। समाज के प्रति आप अपना ऋण अदा करने के लिए सक्रिय होंगे। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ेंगे या नए संबंधों की शुरूआत करने की संभावना है। इस महीने कर्म यानि काम आपके केन्द्र स्थान में होगा या इससे जुड़ी समस्याओं के निवारण के लिए मेहनत करेंगे। नए दोस्त बनाने में अभी थोड़ा सावधानी से आगे बढ़ने की सलाह है। विद्यार्थी जातकों को अभ्यास में अच्छी रूचि होगी। इसमें भी उत्तरार्द्ध में बेहतर परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। स्वास्थ्य के मामले में इस महीने चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन पहले दस दिनों में खास कर एसिडिटी, पेट में जलन, पैर की मांसपेशियों में दर्द आदि हो सकता है।

मकर मासिक राशिफल
पारिवारिक मोर्चे की बात करें तो इस महीने किसी भी व्यक्ति साथ अभी आपके व्यवहार में थोड़ी उग्रता होगी। वाणी और व्यवहार भी कठोर रहेगा, जिसे संभालकर काम लें। किसी भी मामले में हठ छोड़ने की सलाह है। हालांकि आप परिवार के लिए काफी भावनाशील होने के कारण क्रोध करेंगे, लेकिन आपकी इस भावना को समझने में परिवार को थोड़ा समय लग जाएगा। उनकी खुशी के लिए आप वाहन, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं या कोई दूसरी बड़ी खरीदारी कर सकते हैं। उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए अभी प्रोफेशनल मोर्चे पर काफी मेहनत करेंगे। संबंधों में थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। खास कर जो पहले से प्रेम संबंधों में हैं, उन्हें प्रियपात्र से संबंधित लगातार कोई चिंता रहेगी। अभी संबंधों में आपको थोड़ी अनिश्चितता महसूस होगी। आप अपने से काफी ज्यादा या कम उम्र के व्यक्ति की ओर आकर्षित हो सकते हैं। विवाहोत्सुक जातकों को भी जीवनसाथी को पसंद करने संबंधी निर्णय सोच-समझकर लेना होगा। व्यवसाय में आपकी बौद्धिक क्षमता प्रदर्शित होगी, जो नौकरी में आपकी पदोन्नति कराएगी। व्यापारियों को दूर स्थान से बड़े सौदे मिलने की संभावना है। जो प्रिंटिंग, केमिकल्स, दवा, सरकारी कार्य या कांट्रेक्ट आदि में जुड़े हैं, उनके लिए उत्तरार्द्ध का चरण काफी फलदायी रहेगा। उच्च अभ्यास करने वाले विद्यार्थियों को पूर्वार्द्ध में बेहतर अवसर मिल सकता है। लेकिन व्यापक तौर पर विचार करें तो अभी आपको अभ्यास में एकाग्रता बढ़ानी होगी। महीने के अंतिम सप्ताह में प्रियजन के साथ बाहर घूमने जाने और भोजन करने की योजना बनेगी। स्वास्थ्य को लेकर जो पिछले लंबे समय से पीड़ित हैं, उन्हें अभी थोड़ीर राहत मिलेगी। जिन लोगों को एलर्जी, त्वचा की बीमारी या गुप्त भागों में समस्या हो, उन्हें अंतिम चरण में राहत हो सकती है।

कुंभ मासिक राशिफल
इस माह प्रारंभ में गहन चिंतन से आप अपनी कुछ कमियों को दूर भी कर सकेंगे। थोड़ी प्रतिकूलतापूर्ण समय व्यतीत करने के बाद आपको धीरे-धीरे राहत मिलने लगेगा। उत्तरार्द्ध में गृहसज्जा के कार्य हाथ में लेंगे। ज्यादा काम के कारण शरीर में थोड़ी थकावट महसूस होगी, लेकिन आर्थिक लाभ के कारण आप शिकायत नहीं करेंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी मेहनत अभी रंग लाएगी। शुरूआत में आपके कार्य योजना के मुताबिक पूरा करने के लिए मेहनत होगी या शायद आपका पासा सीधा न पड़े, तो निराश न हों और प्रयास न छोड़ें, क्योंकि उत्तरार्द्ध में आपके ये प्रयास काम आएंगे और आप मानसिक राहत महसूस करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को उच्चाधिकारियों के साथ प्रारंभ में किसी बात को लेकर विवाद न हो इसका ध्यान रखने की सलाह है। कानून विरोधी कार्यों या अनैत कार्यों से कमाई का विचार मन से निकाल दें। इस समय आप प्रियपात्र के लिए सुंदर वस्तुओं की खरीदारी पर खर्च करेंगे। प्रियपात्र, दोस्त, संबंधियों के साथ मिलन-मुलाकात में काफी समय व्यतीत होगा। यथासंभव स्वभाव की उग्रता को हटाएंगे तो संबंधों में दरार नहीं आएगी। प्रियपात्र के साथ विशेष आनंद का अनुभव होगा औऱ इसका सुख भी भोग सकेंगे। घूमने के स्थान या छोटी यात्रा पर जाएंगे और आनंद में समय व्यतीत करेंगे। विद्यार्थियों को शुरूआत में परेशानी हो सकती है, लेकिन अंतिम चरण में अभ्यास में अनुकूलता रहेगी। बौद्धिक प्रवृत्तियों और चर्चा को आप महत्व देंगे। प्रारंभ में आपको स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। वाहन चलाते वक्त भी सतर्क रहने की सलाह है।

मीन मासिक राशिफल
प्रोफेशनल मोर्चे पर शुरूआती चरण काफी अच्छा रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में प्रतिद्वंद्वियों या शत्रुओं को आप मात कर सकेंगे। आप कौशल के बल पर अभी लोगों की प्रशंसा प्राप्त कर सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों के काम औऱ विचारों में रचनात्मकता आएगी, जिससे पदोन्नति की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। उत्तरार्द्ध में सरकारी या कानूनी अवरोध आ सकता है। पिछले चरण में अपनी प्रतिष्ठा खंडित होने वाले कार्यों से यथासंभव दूर रहें। प्रारंभ में पिता औऱ बड़ो की ओर से लाभ होगा, लेकिन उत्तरार्द्ध में पैतृक संपत्ति संबंधी कार्यों में बाधा आएगी या उम्मीद के मुताबक फल न मिलने की संभावना है। दोस्तों, पुत्र और पत्नी से आपको लाभ होगा। संबंधों की बात करें तो महिला मित्रों से लाभ होगा। दांपत्यजीवन में भी पारस्परिक विचारों में परिपक्वता आएगी और आप एक दूसरे के साथ बेहतर अनुभव करेंगे। आफके बीच ज्यादातर समय में आकर्षण बना रहेगा। विद्यार्थियों को एजुकेशन में मानसिक बोझ का समाधान होने से आप राहत महसूस करेंगे। किसी भी विषय के गहन अभ्यास के लिए उत्तरार्द्ध में आपकी समझशक्ति कमजोर पड़ती महसूस होगी। बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रारंभ का समय अच्छा है, लेकिन उत्तरार्द्ध में खास कर रक्तचाप, दिल की धड़कन में अनियमितता या आंखों जलन आदि हो सकता है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति