Saturday , April 20 2024

UPSC पास कर बने थे DSP, फिर 1969 में विधायक, 77 में पहुंचे थे संसद

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का निधन हो गया है. उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली. उनके निधन की जानकारी उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट करके दी है. राम विलास पासवान का जन्म 5 जुलाई 1946 को खगरिया, बिहार में हुआ था. रामविलास पासवान 1977 से 1981 तक पहली बार लोकसभा सदस्य बने. 1989 से 2014 तक संसद सदस्य और  2014 से 2020 तक सांसद थे. पासवान ने सन 2000 में लोक जनशक्ति पार्टी बनाई थी. उनके तीन बच्चे हैं, चिराग पासवान, आशा पासवान और उषा पासवान.

खगरिया, बिहार के एक दलित परिवार में जन्में रामविलास पासवान, लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक थे. रामविलास पासवान यूपीएससी की परीक्षा क्लीयर कर डीएसपी के पद पर चयनित भी हो हुए थे.

लोक जनशक्ति पार्टी की स्थापना साल 2000 में राम विलास पासवान ने की थी. राम विलास पहले जनता पार्टी से होते हुए जनता दल और उसके बाद जनता दल युनाइटेड का हिस्सा रहे, लेकिन जब बिहार की सियासत के हालात बदल गए तो उन्होंने अपनी पार्टी बना ली. दलितों की राजनीति करने वाले पासवान ने 1981 में दलित सेना संगठन की भी स्थापना की थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch