Thursday , April 25 2024

मेड इन इंडिया का दम, एंटी रेडिएशन मिसाइल ‘रुद्रम’ का सुखोई फाइटर से सफल परीक्षण

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एक बार फिर इतिहास रचा है. भारत ने शुक्रवार को एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल को DRDO द्वारा बनाया गया है. इसका परीक्षण सुखोई-30 फाइटर एयरक्राफ्ट से किया गया है.

भारत में बनाई गई ये अपने आप की पहली मिसाइल है, जो किसी भी ऊंचाई से दागी जा सकती है. ये मिसाइल किसी भी तरह के सिग्नल और रेडिएशन को पकड़ सकती है. साथ ही अपनी रडार में लाकर ये मिसाइल नष्ट कर सकती है.

अभी ये मिसाइल डेवलेपमेंट ट्रायल में जारी है. लेकिन इन ट्रायल के पूरा होने के बाद जल्द ही इन्हें सुखोई और स्वदेशी विमान तेजस में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.

आपको बता दें कि इसी हफ्ते की शुरुआत में DRDO ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो (SMART) का सफल परीक्षण किया था. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी DRDO ने इसका ओडिशा के तटीय इलाके में इसका परीक्षण किया था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch