Thursday , March 28 2024

हाथरस कांड LIVE: 4 घंटे की पूछताछ के बाद पीड़िता के भाई को CBI ने छोड़ा घर

हाथरस/लखनऊ। हाथरस गैंगरेप कांड में सीबीआई ने अपनी जांच शुरू कर दी है. मंगलवार को सीबीआई की टीम ने बुलगढ़ी गांव के अलग-अलग इलाकों में जाकर छानबीन की. सीबीआई ने करीब चार घंटे घटना स्थल पर बिताए, जहां पर वीडियोग्राफी की गई और पीड़िता के परिवार के सदस्यों से क्राइम सीन पर ही सवाल-जवाब हुए. क्राइम सीन के बाद सीबीआई की टीम उस स्थान पर पहुंची, जहां पुलिस ने पीड़िता का दाह संस्कार हुआ था.

बड़े अपडेट्स: 

08.08 PM: चार घंटे की पूछताछ के बाद सीबीआई टीम ने पीड़िता के बड़े भाई को घर छोड़ा है.

07.45 PM: सीबीआई टीम हाथरस कृषि भवन से पीड़िता के बड़े भाई को लेकर निकली है. टीम पीड़िता के भाई को लेकर गांव की तरफ ले जा रही है.

07.30 PM: CBI की टीम पीड़िता के भाई से हाथरस में उप निदेशक कार्यालय पूछताछ कर रही है. सीबीआई की टीम 3 बजकर 40 मिनट पर बुलगढ़ी से पीड़िता के बड़े भाई को अपने साथ लेकर निकली थी. CBI की टीम पीड़िता के भाई से अभी भी पूछताछ कर रही है.

04.36 PM: सीबीआई टीम पीड़िता के भाई को लेकर हाथरस स्थित कृषि निर्देशक के कार्यालय पहुंची है. साथ में फॉरेंसिक एक्सपर्ट, प्रशासनिक अधिकारी और स्थानीय पुलिस अधिकारी मौजूद हैं.

03.57 PM: CBI टीम पीड़िता के गांव से निकल चुकी है. टीम ने अंत्येष्टि स्थल का जायजा लेने के बाद पीड़ित परिवार से बातचीत की. घर से निकलने के बाद सीबीआई की टीम पीड़िता के बड़े भाई को पूछताछ के लिए अपने साथ लेकर गई. पीड़िता का भाई सुबह 11.30 बजे से ही सीबीआई टीम के साथ है. सीबीआई टीम ने करीब 4 घंटे गांव में रहकर 3 स्थानों पर जाकर तहकीकात की है. 

03.43 PM: CBI की टीम पीड़िता के घर से निकली. टीम साथ में पीड़िता के भाई को लेकर गई.

03.10 PM: सीबीआई की टीम अब पीड़िता के घर पहुंची है. यहां पर ही परिजनों से बात की जाएगी.

02.27 PM: सीबीआई की टीम अब उस स्थान पर पहुंची है, जहां पीड़िता का शव जलाया गया था. इससे पहले सीबीआई ने घटना स्थल का जायजा लिया था. अब इस जगह पीड़िता के बड़े भाई को भी बुलाया गया है, सीबीआई अब यहां पूछताछ और जांच पड़ताल करेगी.

दाह संस्कार वाली जगह पर पहुंची सीबीआई (फोटो: राजेश सिंघल)

02.12 PM: सीबीआई की टीम अब क्राइम सीन से रवाना हो रही है और अब सीधे बुलगढ़ी गांव की ओर रवाना हुई है.

01.36 PM: सीबीआई ने घटनास्थल पर अब पीड़िता की मां और भाई के बुलाया है. तबीयत खराब होने के कारण मां अस्पताल में थीं, लेकिन अब सीधे घटनास्थल पर पहुंची हैं. सीबीआई की टीम 11 बजे से ही क्राइम सीन पर मौजूद है, यहां अब जानकारी जुटाई जा रही है.

12.52 PM: सीबीआई ने क्राइम सीन की वीडियोग्राफी की है, साथ ही मुख्य सड़क से क्राइम सीन की दूरी भी नापी. सीबीआई और फॉरेंसिक टीम ने क्राइम सीन से सबूत इकट्ठे किए, साथ ही पीड़िता के भाई से क्राइम सीन पर ही जानकारी ली.

11.40 AM: सीबीआई की टीम बुलगढ़ी गांव में मौका ए वारदात पर पहुंची है. यहां क्राइम सीन के आसपास सीबीआई ने घेराबंदी कर ली है. सीबीआई के साथ फॉरेंसिक टीम के अफसर भी मौजूद हैं.

10.46 AM: हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिवार की वकील सीमा कुशवाहा ने हाईकोर्ट से अपील की है कि एसआईटी की रिपोर्ट को मीडिया में ना दिया जाए. अभी ये अपील मौखिक तौर पर की गई है, जल्द ही इसको लेकर याचिका की जाएगी. जिसमें केस की प्राइवेसी, ट्रांसफर की बात कही जाएगी.

10.05 AM: हाथरस में पुलिस की टीम मौका ए वारदात पर पहुंच गई है. अब से कुछ देर में सीबीआई की टीम भी क्राइम सीन पर पहुंचेगी.

09.30 AM: हाथरस कांड की जांच पूरी होने तक सीबीआई यहां पर अपना एक अस्थाई कार्यालय बनाएगी. सीबीआई जल्द ही पीड़िता के परिवार से मुलाकात भी करेगी.

09.25 AM: सीबीआई की टीम कभी भी क्राइम सीन पर पहुंच सकती है. गांव में भारी सुरक्षा तैनात कर दी गई है. बीते दिन ही सीबीआई ने पूरा केस अपने हाथ में लिया है, जहां केस से जुड़े सभी कागजात और केस डायरी को खंगाला गया.

हाथरस गैंगरेप कांड की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली है. स्थानीय पुलिस स्टेशन से केस से जुड़े कागजात इकट्ठे किए जा चुके हैं. बता दें कि अभी इस मामले में प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसआईटी की पूछताछ भी चल रही है, जिसे दस दिन का एक्सटेंशन मिला था.

सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट की सख्ती
सोमवार को हाई कोर्ट में हाथरस कांड की सुनवाई हुई. इस दौरान पीड़ित परिवार ने अपना बयान अदालत के सामने दर्ज कराया, जिसमें आरोप लगाया कि स्थानीय प्रशासन ने बिना उनकी सहमति के जल्दबाजी में पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया. पीड़िता के परिवार की वकील सीमा कुशवाहा के मुताबिक, अदालत ने इस दौरान सरकार के प्रतिनिधियों से सख्त सवाल पूछे जिनका उनके पास कोई जवाब नहीं था.

हाई कोर्ट की ओर से जल्दबाजी में अंतिम संस्कार करने, अंतिम संस्कार करने के तरीके और परिवार से अनुमति ना लेने पर फटकार लगाई गई. परिवार की ओर से जो आरोप लगाए गए हैं, उनपर अब दो नवंबर से बहस शुरू होगी. दूसरी ओर 15 अक्टूबर को इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है, जहां यूपी सरकार की ओर से परिवार की सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी.

केस से जुड़ी हुई अहम बातें:
•    14 सितंबर को हाथरस के बूढ़ीगढ़ी गांव में 19 साल की दलित युवती का गैंगरेप हुआ.
•    अस्पताल में भर्ती होने के बाद पीड़िता ने आरोप लगाए, आरोपियों को गिरफ्तार किया गया.
•    29 सितंबर को दिल्ली के अस्पताल में इलाज के दौरान पीड़िता की मौत हो गई.
•   यूपी पुलिस और हाथरस प्रशासन ने उसी रात जल्दबाजी में पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया. परिवार ने आरोप लगाया कि ये उनकी मर्जी के खिलाफ हुआ है.
•   इस मामले पर राजनीतिक बवाल हुआ, राहुल-प्रियंका समेत विपक्ष के कई नेता परिवार से मिलने पहुंचे.
•   यूपी सरकार ने एसआईटी का गठन किया, शुरुआती जांच में कुछ पुलिस अफसरों पर एक्शन हुआ. इसके बाद हाथरस कांड के बहाने दंगे की साजिश की बात सामने आई.
•   परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. इस बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch