Monday , April 29 2024

चीन में इंपोर्टेड फ्रोजन मछली की बाहरी पैकेजिंग पर मिला जीवित कोरोना वायरस

नई दिल्ली। चीन के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने क़िंगदाओ शहर पोर्ट में इंपोर्टेड फ्रोजन समुद्री मछली की बाहरी पैकेजिंग पर जीवित कोरोना वायरस का पता लगाने की पुष्टि की है। चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने शनिवार को एक बयान में कहा, यह पहली बार है कि जीवित कोरोना वायरस कोल्ड-चेन फूड की बाहरी पैकेजिंग से अलग कर दिया गया है।

क़िंगदाओ में, जहां कोविड -19 मामलों का एक नया समूह हाल ही में रिपोर्ट किया गया था, इसकी सभी 11 मिलियन आबादी पर टेस्ट किए गए। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि परीक्षणों के बाद मामलों का कोई नया समूह नहीं मिला। जुलाई में, चीन ने पैकेजों पर घातक वायरस और एक कंटेनर की आंतरिक दीवार के पाए जाने के बाद जमे हुए झींगा के आयात को निलंबित कर दिया था।

सीडीसी ने कहा कि इसने क़िंगदाओ में इंपोर्टेड जमे हुए कॉड की बाहरी पैकेजिंग पर जीवित वायरस का पता लगाया और अलग किया। शहर में हाल ही में सामने आए संक्रमणों के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच के दौरान यह खोज की गई थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीडीसी के बयान के हवाले से कहा कि इससे साबित होता है कि जीवित कोरोना वायरस द्वारा दूषित पैकेजिंग के संपर्क में आने से संक्रमण हो सकता है।

हालांकि, बयान में उस देश का उल्लेख नहीं किया गया है जहां से पैकेज इंपोर्ट किया गया था। एजेंसी ने कहा कि चीन के बाजार में कोल्ड-चेन फूड सर्कुलेटिंग का जोखिम कोरोना वायरस से दूषित हो रहा है, जो व्यवसाय से लिए गए नमूनों के हालिया न्यूक्लिक एसिड परीक्षण परिणामों का हवाला देते हुए बहुत कम है। 15 सितंबर तक देश के 24 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कुल 2.98 मिलियन नमूनों का परीक्षण किया गया था, जिसमें 670,000 कोल्ड-चेन फूड या फूड पैकेजिंग से लिया गया था।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch