Wednesday , December 2 2020

मीडिया पर महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र पुलिस की बर्बरता का www.iwatchindia.com घोर निंदा व विरोध करता है |

जबतक दवाई नहीं तबतक ढिलाई नहीं – पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम सन्देश

नई दिल्‍ली। पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम 6 बजे देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने करीब एक बजे ट्वीट कर ये जानकारी दी। कोरोना के बीच पीएम अब तक लोगों से कई बार ऐसे रूबरू हो चुके हैं, जिसमें कई बड़े ऐलान किए गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन को लेकर कई कयास भी लगाए जा रहे हैं, जिनमें आने वाले त्योहारों से पहले लोगों के लिए सावधान करने सहित लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की जा सकती है।

 LIVE PM Modi to Address Nation 

– पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं,  बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं,  तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों को, बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं। आप ध्यान रखिए, आज अमेरिका हो, या फिर यूरोप के दूसरे देश, इन देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे थे, लेकिन अचानक से फिर बढ़ने लगे। जब तक सफलता पूरी न मिल जाए, लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जब तक इस महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती,  हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है।

 पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि लेकिन हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो,  वायरस नहीं गया है। बीते 7-8 महीनों में,  प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है।  आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है, Fatality Rate कम है। दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है।

– पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है। समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। हम में से अधिकांश लोग,  अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है।

राहुल गांधी ने निशाना साधा

देश के नाम संबोधन को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि आज को संबोधन में कृपया कर देश को बताएं कि चीनियों को भारत की धरती से आप कब खदेड़ेंगे।

कोरोना काल में देश के नाम संबोधन

19 मार्च – कोरोना संकट में पीएम मोदी का पहला संबोधन जनता कर्फ्यू के लिए था, जिसमें देश में एक दिन का लॉकडाउन लगाया गया था।

24 मार्च – पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के कारण देश में पहले लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसमें पहले 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया गया

3 अप्रैल – कोरोना काल में अपने तीसरे संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना योद्धाओं के सम्मान की अपील की, जिसमें सभी से रात नौ बजे नौ मिनट तक घर की लाइट बंद कर दीया जलाने को कहा गया, जिसका पालन देशवासियों ने किया।

14 अप्रैल – चौथे संबोधन में पीएम मोदी ने लॉकडाउन 2 की घोषणा की, जो कि तीन मई तक के लिए बढ़ाया गया था।

12 मई – कोरोना काल के बीच देश में अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया। इसमें छोटे कारोबारियों को काम के कर्ज देने की सुविधा दी गई। बाद में इसके बारे वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विस्‍तार से जानकारी दी।

30 जून – पीएम मोदी ने आखिरी बार जून में देश को संबोधित किया था, जिसमें देशवासियों से कोरोना को लेकर सावधानी बरतने की अपील की थी। जून के बाद ही देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई थी, ऐसे में लोगों से नियमों का पालन करने को कहा था।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति