Friday , March 29 2024

यूपी में 105 ITI की मान्यता समाप्त, नहीं ले सकेंगे प्रवेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 105 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की मान्यता निरस्त हो गई है. ये संस्थान शिक्षा सत्र 2020 में नए प्रशिक्षुओं का दाखिला नहीं ले सकेंगे. यह कार्रवाई मानकों को पूरा न करने पर की गई है. इन्हें मान्यता के लिए फिर से आवेदन करना होगा.

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के प्रशिक्षण महानिदेशालय ने मानकों की जांच कराई थी. इस दौरान यूपी के 105 आईटीआई मानकों पर खरे नहीं मिले. प्रशिक्षण महानिदेशालय ने मानक पूरे नहीं पाए जाने पर इन संस्थानों को डिबार करने के आदेश जारी कर दिए हैं. इन संस्थानों को चालू शैक्षणिक वर्ष यानी 2020-21 के लिए डिबार कर दिया गया है.

मानकों को पूरा न करने पर जिन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को डिबार किया गया है, उनमें राजधानी लखनऊ के साथ ही अयोध्या, बाराबंकी, अंबेडकर नगर के 10-10 आईटीआई शामिल हैं. इन आईटीआई में इस साल प्रशिक्षुओं का दाखिला नहीं हो सकेगा. हालांकि, ये औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मान्यता के लिए फिर से आवेदन कर सकेंगे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch