Wednesday , December 2 2020

मीडिया पर महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र पुलिस की बर्बरता का www.iwatchindia.com घोर निंदा व विरोध करता है |

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का CM योगी ने किया शुभारम्भ, माटी कला के हुनरमंदों से खरीदा सारा सामान, देखें वीडियो

अयोध्या। अयोध्या के दिव्य दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। ऐतिहासिक राम मंदिर की नींव पड़ने के बाद पहली बार अयोध्या में दिवाली का त्योहार मन रहा है। ऐसे में तैयारी भी खास है। सीएम योगी आदित्यनाथ अपने कई सहयोगी मंत्रियों के साथ अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम मनाने पहुँचे हैं। अयोध्या में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद हैं।

सीएम योगी ने सबसे पहले जन्मभूमि पहुँचकर भगवान रामलला की पूजा-अर्चना की है। वह शाम को राम की पैड़ी से दीपोत्सव के कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के​ लिए राम की पैड़ी को रंगोली और दीयों से सजाया गया है।

इस बार सरयू नदी के तट पर 5.51 लाख दियों से अयोध्या को जगमगाया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम से पहले शोभा यात्रा निकाली गई है। इस बार राम मंदिर निर्माण स्थल पर भी 11,000 दीये जलाए जाएँगे। इसके अलावा भी झाँकी, लाइटिंग समेत कई अन्य व्यवस्थाएँ की गई हैं।

बता दें अयोध्या में आज का मुख्य कार्यक्रम दोपहर तीन बजे से शुरू हुआ है। जिसका प्रसारण टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव किया जा रहा। वहीं, समारोह के दौरान भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा जिसमें महिलाएँ ‘मिशन शक्ति’ अभियान को बढ़ावा देने के लिए हिस्सा लेंगी। संस्कृति विभाग ने इसके लिए रूपरेखा तैयार कर ली है और इस पर काम भी शुरू हो गया है।

इस भव्य कार्यक्रम की सुरक्षा का भी पुख्ता इन्तज़ाम किया गया है। DIG दीपक कुमार के मुताबिक, ड्रोन कैमरे से पूरे अयोध्या की निगरानी की जा रही है। बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। अयोध्या में ही 12 स्थानों पर रूट डायवर्ट किया गया है। एंबुलेंस और मरीज वाहनों के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है।

माटी कला के हुनरमंदों के बचे हुए सामानों को CM योगी ने खरीदा

वहीं दीपावली के मौके पर यूपी सीएम योगी की एक और दरियादिली देखने को मिली है। दरअसल माटी कला के हुनरमंदों ने लखनऊ में दीपावाली पर बाजार लगाया था। बाजार समाप्त होने के बाद यह लोग अपना बचा सामान लेकर शुक्रवार को सुबह मुख्यमंत्री आवास पहुँचे थे। जहाँ पर मुख्यमंत्री योगी ने इनके सामान को देखा और इनकी कलाकारी को काफी सराहा। वह लोग यह सारा सामान उपहार के तौर पर मुख्यमंत्री योगी को देना चाहते थे, लेकिन सीएम योगी ने एक सामान की क़ीमत पूछी और फिर क़ीमत चुकाकर सब कुछ ख़रीद लिया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने उन सबकी तारीफ की और वापस जाते वक्त सबको मिठाई खिलाकर उपहार भी दिए।

साभार :न्यूज़ 18

गौरतलब है कि कोविड 19 को मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्योहारों में पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि दीपावली से लेकर छठ पर्व तक व्यापक सावधानी की आवश्यकता है, क्योंकि इस दौरान लोग आपस में भेंट करते हैं। उन्होंने कहा कि छठ पर्व सामूहिक रूप से संपन्न किया जाता है, इसे देखते हुए जनपद स्तर पर समीक्षा करते हुए संक्रमण नियंत्रण के प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति