Friday , March 29 2024

Deepotsav 2020: अयोध्या में जीवंत हुआ त्रेता युग, शाम ढलते ही लाखों दीपों से रोशन हुई राम नगरी

अयोध्या। दीपोत्सव 2020 के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है. यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप जलाकर दीपोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इसके बाद दोनों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच श्री राम का राज्याभिषेक किया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निष्ठा और कर्तव्यपरायणता के कारण ही 5 सदी का संकल्प पूरा हो सका और राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो सका है.

UPDATES 

राम की पैड़ी पर आयोजित लाइट एंड साउंड शो.

Ayodhya_Ram_Ki_Paidi_Light_and_sound_show

दीपोत्सव 2020: दीयों की रौशनी में नहाई भव्य-दिव्य अयोध्या.

Ayodhya_Deepotsav

7:00 PM: आखिकार रामभक्तों के 500 वर्षों का इंतजार समाप्त हुआ जब मुख्यमंत्री योगी ने राम जन्मभूमि परिसर में पहला दिया जलाया. इससे पहले अयोध्या में दिवाली तो मनती थी, लेकिन राम जन्मभूमि ​परिसर में नहीं. कारण था मंदिर-मस्जिद का विवाद. इस विवाद का निपटारा पिछले साल 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक निर्णय में किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम की पैड़ी पर लाइट एंड साउंड शो का लुत्फ भी उठाया.

CM_Ayodhya_Light_and_Sound_Show

Ayodhya_Diwali_Deepak

लाखों दीयों से रौशन हुआ सरयू घाट

Ayodhya_Deepotsav_Lighting_Saryu_Ghat

5:57 PM: मुख्यमंत्री योगी ने सरयू आरती की और घी के ​दीये जलाए. 

CM_Yogi_Saryu_Pooja

CM_Yogi_Saryu_Aarti

5:30 PM: अयोध्या दीपोत्सव 2020 के लिए सरयू के 24 घाटों को दीये और रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाया गया है. राम की पैड़ी पर लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन किया गया है.

Ayodhya_Saryu_River_Lighting_at_Ghats

Ayodhya_Deepotsav_Saryu_Ghat

5:21 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. पीएम का अभिनंदन करता हूं कि उनकी निष्ठा और कर्तव्यनिष्ठा से 5 सदी का संकल्प पूरा हुआ है:

CM_Yogi_Ayodhya_Deepotsav

5:18 PM: दिपोत्सव के अवसर पर आप सब का अभिनंदन. दीपोत्सव 2020 का उत्सव ऐसे समय आया, जब देश और दुनिया कोरोना से जूझ रही है. लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा: CM योगी

4:52 PM: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने अयोध्या दीपोत्सव के मौके पर अपने विचार प्रकट किए. उन्होंने राम मंदिर निर्माण शुरू होने को ऐति​हा​सिक क्षण बताया. इस दौरान डिप्टी सीएम मौर्या ने खुद को राम जन्मभूमि आंदोलन का सिपाही बताया.

Kehsav_Prasad_Maurya

4:46 PM: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Virtualdeepotsav.com वेब पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए राम भक्त कहीं से भी रामलला के दरबार में दीया जला सकते हैं. 

4:40 PM: श्रीराम दरबार, अयोध्या दीपोत्सव.

Ram_Darbar_Ayodhya

4:39 PM: राज्याभिषेक के बाद सिंहासन पर विराजमान प्रभु राम और मां सीता.

Ram_Sita_Ayodhya

4:34 PM: अयोध्या में करीब पांच शताब्दी के बाद राम जन्मभूमि परिसर में दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री राम का राज्याभिषेक करते हुए.

CM_Yogi_Shri_Ram_Rajyabhishek_Ayodhya

4:30 PM: राम कथा पार्क में बने भव्य पांडाल में सजा श्री राम का दरबार. मंच पर विराजमान रघुनंदन, मां सीता, लक्ष्मण और गुरु वशिष्ठ.

Ram_Sita_Laxman_Manch

4:24 PM: प्रभु राम के राज्याभिषेक कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.

CM_Yogi_Governor_Anandiben_Patel

4:15 PM: राम कथा पार्क में सजा प्रभुराम का भव्य दरबार. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप राज्यपाल केशव प्रसाद मौर्य मंच से ठीक नीचे लगे सोफे पर बैठे हैं.

Ram_Katha_Park_Manch

4:07 PM: राम की पैड़ी पर रंगोली बनाई गई है. यहां 6 लाख दीये रखे गए हैं. इन्हें शाम को प्रज्वलित किया जाएगा. करीब 8000 वॉलंटियर्स इन दीयों को जलाएंगे.

Ram_Ki_Paidi_Deepotsav

4:05 PM: राम कथा पार्क को मुख्य कार्यक्रम के लिए सजाया गया है. भव्य पांडाल और मंच बना है. कुछ देर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंच पर विराजमान प्रभु राम, मां सीता और लक्ष्मण जी की आरती उतारेंगे, पूजा करेंगे.

Ayodhya_Deepotsav

4:02 PM: मंच पर विराजमान प्रभु राम, मां सीता, लक्ष्मण और गुरु वशिष्ठ. बगल में यूपी के यूपी मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद हैं.

Ayodhya_Deepotsav

3:58 PM: हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कर प्रभु राम, मां सीता और लक्ष्मण जी का रामकथा पार्क में स्वागत किया गया. राम, सीता और लक्ष्मण मंच पर विराजमान हो गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी रामकथा पार्क में मौजूद हैं.

3:51PM: अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर में रामलला का दर्शन-पूजन कर दीप जलाने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम कथा पार्क के लिए निकले.

CM_Yogi_Ayodhya_Deepotsav

3:43 PM: इस बार राम की पैड़ी पर 6 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे. सरयू के 24 घाटों पर 5.51 लाख दीये जलेंगे. एक साथ इतने दीये जलने का यह विश्व रिकॉर्ड होगा. इन दीयों को प्रज्वलित करने में 29 हजार लीटर तेल का इस्तेमाल होगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch