Saturday , April 20 2024

Ind vs Aus 2nd ODI Match LIVE: ऑस्ट्रेलिया ने 51 रन से जीता दूसरा वनडे, भारत ने गंवाई सीरीज

मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। इस मैच में भारत के सामने जीत के लिए 390 रन का लक्ष्य है। इसके जवाब में भारतीय टीम 9 विकेट पर 338 रन ही बना पाई। 51 रन से मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई ।

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने लगातार दूसरे मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया।पहले बल्लेबाजी करते हुए स्टीव स्मिथ के शतक, डेविड वार्नर, आरोन फिंच, मार्नस लाबुशाने और ग्लेन मैक्सवेल के अर्धशतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 389 रन बनाए।

भारत की पारी, कोहली और केएल का अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया से मिले विशाल लक्ष्य का पीछा करने के लिए सीरीज में दूसरी बार शिखर धवन और मयंक अग्रवाल की जोड़ी मैदान पर उतरी। अच्छी शुरुआत के बाद आठवें ओवर में भारत का पहला विकेट गिरा। धवन 30 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। पैट कमिंस ने एक शानदार गेंद पर मयंक अग्रवाल को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। तीसरा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा जो 36 गेंदों में 38 रन बनाकर हेनरिक्स की गेंद पर स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने सावधानी से खेलते हुए 53 गेंदों में अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का 59वां अर्धशतक पूरा किया। विराट कोहली 89 रन के निजी स्कोर पर जोश हेजलवुड की गेंद पर मोसेस हेनरिक्स के हाथों कैच आउट हो गए। केएल राहुल ने 52 गेंदों में 3 चौक और 3 छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा किया। केएल राहुल के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा जो 66 गेंदों में 76 रन की पारी खेलकर एडम जैम्पा का शिकार बने। उनको जोश हेजलवुड ने कैच किया।

ऑस्ट्रेलिया की पारी, स्मिथ का शतक

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक बार फिर से कप्तान आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले पावरप्ले में 59 रन बटोरे। 11वें ओवर में ही डेविड वार्नर ने अपने वनडे करियर का 23वां अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने महज 39 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से अर्धशतक जमाया। दोनों ने फिर 20 ओवर में 117 रन जोड़े।

कप्तान आरोन फिंच ने लगातार दूसरी पारी में दमदार बल्लेबाजी की और 60 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, 60 रन के निजी स्कोर पर वे मोहम्मद शमी की गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद भारत को दूसरी सफलता श्रेयस अय्यर ने दिलाई। उन्होंने डेविड वार्नर को 83 रन के स्कोर पर रन आउट कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी का तीसरा अर्धशतक स्टीव स्मिथ ने जड़ा। उन्होंने 38 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन पूरे किए। इस मैच में उन्होंने 62 गेंदों में शतक जड़ा, लेकिन 64 गेंदों में 104 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर वे मोहम्मद शमी के हाथों कैच आउट हो गए। मार्नस लाबुशाने ने भी भारत के खिलाफ अर्धशतक जमाया। उन्होंने 46 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 50 रन बनाए।

मेजबान टीम के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्नस लाबुशाने ने 61 गेंदों में 70 रन की शानदार पारी खेली और वे जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट हो गए। ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए लगातार दूसरी तूफानी पारी खेली। महज 25 गेंदों में उन्होंने अर्धशतक जड़ा और 29 गेंदों में 63 रन बनाकर नाबाद रहे। इसमें उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के जड़े।

भारतीय टीम बिना किसी बदलाव के उतरी है, जबकि मेजबान टीम ने एक बदलाव किया है। चोटिल ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस की जगह ऑस्ट्रेलिया की टीम में इस मैच के लिए मोइसेस हेनरिक्स को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। पिछले मैच में गेंदबाजी के दौरान स्टोइनिस चोटिल हो गए थे और ओवर भी पूरा नहीं कर पाए थे।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, युजवेंद्रा चहल और जसप्रीत बुमराह।

पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 66 रन से जीत हासिलकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। आज का मुकाबला भारत के लिए करो या मरो का है। तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में बने रहने के लिए दूसरा वनडे भारत को जीतना पड़ेगा। पिछले दौरे पर भारतीय टीम ने वनडे सीरीज पर कब्जा जमाया था।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch