Tuesday , January 19 2021

भारत ने तोड़ा अपना ही शर्मनाक रिकॉर्ड, टेस्ट मैचों में ये हैं दुनिया के सबसे कम स्कोर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे एडिलेड टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी बुरी तरह से चरमरा गई है. कप्तान कोहली समेत भारत के 6 खिलाड़ी 19 रनों पर आउट हो चुके थे और 31 रन पर 9 खिलाड़ी आउट हो गए थे वही मोहम्मद शमी रिटायर्ड हर्ट हो गए और भारत का कुल स्कोर सिर्फ 36 रन है. एडिलेड में पिंक बॉल से हो रहे इस टेस्ट मैच में गेंदबाजों ने अपना जबरदस्त दबदबा बनाया है.

टीम इंडिया

भारत का टेस्ट मैचों में सबसे कम स्कोर 42 रनों का है. 1974 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स के खिलाफ टीम इंडिया ने ये स्कोर बनाया था. वही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सबसे कम स्कोर न्यूजीलैंड के नाम है. साल 1955 में हुए इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ महज 26 रन बनाए थे.

विराट कोहली

न्यूजीलैंड के बाद दक्षिण अफ्रीका के नाम टेस्ट मैचों में सबसे कम रनों का स्कोर चार बार है. दो बार ये टीम 30-30 पर आउट हो चुकी है. इसके अलावा साउथ अफ्रीका 35 और 36 रनों पर भी आउट हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीका ने तीन बार ये स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ वही एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये स्कोर बनाया है.

विराट कोहली

वहीं ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट मैचों में सबसे कम स्कोर 36 है. इसके बाद ये स्कोर 42 है. दोनों ही मैचों में ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के खिलाफ खेल रही थी. हालांकि ये मैच काफी पहले खेले गए थे. इनमें से एक मैच सिडनी में साल 1888 में वही एक मैच साल 1902 में बर्मिंघनघम में खेला गया था.

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम

गौरतलब है कि भारत की पहली पारी में 244 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 191 रन बनाए थे. भारत के पास महत्वपूर्ण 53 रनों की बढ़त थी लेकिन सिर्फ 36 रन बनाने के चलते ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 90 रनों का टारगेट मिला है.

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी के रिटायर्ड हर्ट होने के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे कम टेस्ट स्कोर बनाने के रिकॉर्ड बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट मैचों में सबसे कम स्कोर 36 और 42 है वही भारत का भी टेस्ट मैचों में सबसे कम स्कोर 36 और 42 हो चुका है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति