Sunday , January 17 2021

एक्सपर्ट्स की चेतावनी- ट्रैवल बैन से नहीं रुकेगा नया कोरोना, शायद अमेरिका से ही फैला है

ब्रिटेन में फैल चुके कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर कई देशों में खौफ का माहौल है. एक दर्जन से अधिक देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाएं स्थगित कर दी हैं. लेकिन अब एक्सपर्ट का कहना है कि ट्रैवल बैन से नया कोरोना वायरस रुकेगा नहीं. वहीं, एक प्रमुख अमेरिकी डॉक्टर का कहना है कि हो सकता है कि नया कोरोना अमेरिका से ही फैला हो.

Corona

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व प्रमुख स्कॉट गॉटलिब ने कहा है कि कोरोना का नया स्ट्रेन पहले से अमेरिका में है और ट्रैवल बैन से इसे नहीं रोका जा सकता. उन्होंने कहा कि वायरस दुनियाभर में फैल रहा है और हमें आने वाले समय में ये वैरिएंट और देखने को मिलेगा.

Corona

अमेरिका के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने कहा है कि इस बात की काफी अधिक आशंका है कि कोरोना का नया स्ट्रेन पहले से अमेरिका में हो. बोस्टन की महामारी रोग विशेषज्ञ शिरा डोरोन ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि कोरोना का नया स्ट्रेन अमेरिका में पहले से मौजूद नहीं है. उन्होंने कहा कि लोग लगातार ट्रैवल करते रहे हैं और अमेरिका में भी नए स्ट्रेन की पुष्टि हो सकती है.

Corona

वहीं, मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी की जेरेमी लुबन का कहना है कि हो सकता है कि कोरोना का नया स्ट्रेन अमेरिका में ही शुरू हुआ हो और ब्रिटेन में महज पहले पहचान लिया गया हो. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन का जीनोम सीक्वेंसिंग प्रोग्राम दुनिया में सबसे अच्छा है और अमेरिका में जीनोम पता करने का सिस्टम अच्छा नहीं है.

Corona

ब्रिटेन की सरकार के सलाहकारों में शामिल वैज्ञानिक कलुम सेंपल ने चेतावनी देते हुए कहा है कि दुनियाभर में कोरोना के नए स्ट्रेन के हावी होने का खतरा है. ब्रिटेन ने कोरोना के नए स्ट्रेन को 70 फीसदी तक अधिक संक्रामक करार दिया है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति