Friday , June 18 2021

चीन को बिडेन से उम्मीद, शीतयुद्ध समाप्ति की जताई आशा

बीजिंग। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन इस महीने सत्ता संभालने जा रहे हैं। ऐसे में चीन को उम्मीद है कि वे (बिडेन) अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शुरू किए गए शीतयुद्ध को समाप्त करेंगे और सामान्य संबंधों को बहाल करने के लिए संवेदनशील रवैया अपनाएंगे।

ट्रंप सरकार ने व्यापार से लेकर तिब्ब्त और ताइवान मामलों तथा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की कड़ी आलोचनाओं तक हर मोर्चे पर चीन के खिलाफ व्यापक मोर्चा खोला।
चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ को दिए एक साक्षात्कार में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने उम्मीद व्यक्त की है कि बिडेन सरकार इस रुख में बदलाव लाएगी तथा चीन को उम्मीद है कि अमेरिका की अगली सरकार चीन के साथ बातचीत शुरू करेगी, संवेदनशील रवैया अपनाएगी, द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाएगी और सहयोग प्रारंभ करेगी।
वांग ने कहा कि चीन और अमेरिका के संबंध अब नए मोड़ पर आ गए हैं और अब उम्मीद की नई किरण दिख रही है। बिडेन ने पिछले साल 8 नवंबर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मात दी है। अब बिडेन 20 जनवरी को शपथ लेने वाले हैं जिसके साथ ही ट्रंप सरकार का औपचारिक अंत हो जाएगा। वांग ने कहा कि हालिया वर्षों में अमेरिका-चीन संबंध बेहद निचले स्तर पर आ गए और अब इसमें सुधार की उम्मीद है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति