Friday , June 18 2021

PMC बैंक घोटाला: शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी से ED ने करीब तीन घंटे की पूछताछ

पीएमसी बैंक घोटाला केस में शिवसेना सांसद संजय राउत (Shivsena MP Sanjay Raut) की पत्नी वर्षा राउत (Varsha Raut) से मुंबई स्थित प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के दफ्तर में सोमवार को पूछताछ की गई. वर्षा राउत से प्रर्वतन निदेशालय के अधिकारियों ने करीब तीन घंटे तक पूछताछ की. वर्षा को पीएमसी बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) के मामले में ईडी के सामने पेश होने के लिए समन जारी किया गया था. वर्षा राउत को इससे पहले भी ईडी ने 29 दिसंबर को पेश होने के लिए समन जारी किया था, लेकिन तब उन्होंने 5 जनवरी तक का समय मांगा था. यह उनको पेश होने के लिए जारी चौथा समन था, इससे पहले वह तीन बार स्वास्थ्य आधार पर भी एजेंसी के सामने पेश नहीं हुईं. पूछताछ के लिए उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग प्रिवेंशन एक्‍ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत समन जारी किया गया है.

बता दें इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र के एक नागरिक की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है जिनकी पत्नी का शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी के साथ कथित लेन-देन है. संजय राउत की पत्नी 4,300 करोड़ रुपये से अधिक के पीएमसी बैंक धनशोधन मामले की जांच के घेरे में हैं. केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि प्रवीण राउत नामक व्यक्ति ने कर्ज की आड़ में पीएमसी बैंक (PMC Bank) से 95 करोड़ रुपये का गबन किया जिनमें से उन्होंने 1.6 करोड़ रुपये अपनी पत्नी माधुरी राउत को दिये और माधुरी ने 55 लाख रुपये दो हिस्सों में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ‘ब्याज मुक्त ऋण’ के रूप में हस्तांतरित किये.

राज्य सरकार ने केंद्र पर लगाए आरोप
ईडी ने हाल ही में वर्षा राउत को इस लेनदेन के संबंध में तथा अन्य कुछ सौदों के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया था जिसके बाद महाराष्ट्र और केंद्र के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गये. महा विकास आघाड़ी (एमवीए) नीत राज्य सरकार ने केंद्र पर उन्हें परेशान करने के लिए संघीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

संजय राउत ने इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी पत्नी की ओर से किसी तरह की अनियमितता होने की बात को खारिज करते हुए कहा कि वे करीब डेढ़ महीने से इस मामले के सिलसिले में ईडी के साथ संपर्क में हैं. संजय राउत राज्यसभा सदस्य हैं और शिवसेना के प्रवक्ता भी हैं. उन्होंने कहा कि 55 लाख रुपये के कर्ज के लेन-देन के संबंध में ब्योरा ईडी को जमा किया जा चुका है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति