Friday , June 18 2021

अमेरिका में महामारी के बाद पहली बार कोरोना से एक दिन में चार हजार से अधिक लोगों की मौत

वाशिंगटन। अमेरिका में गुरुवार को चार हजार से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हुई। महामारी की शुरुआत के बाद से यह पहली बार है जब एक दिन में इतनी बड़ी तादाद में लोगों की जान गई है। यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का अनुमान है कि जनवरी के अंत तक मृतकों की तादाद चार लाख पांच हजार से चार लाख अड़तीस हजार के बीच हो सकती है। यूएस सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने ट्वीट करके प्रांतों से टीकाकरण में तेजी लाने को कहा है।

कोरोना संक्रमण की दूसरे दौर से जूझ रहे ब्राजील में मौत का आंकड़ा दो लाख के पार

संक्रमण की दूसरे दौर से जूझ रहे ब्राजील में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या दो लाख का आंकड़ा पार कर गई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान वहां 1524 लोगों की मौत हुई। इससे एक दिन सर्वाधिक मौतें पिछले वर्ष 29 जुलाई को हुई थी। उस दिन कोरोना से 1,590 लोगों की मौत हुई थी। पिछले चौबीस घंटों के दौरान 87,843 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले 16 दिसंबर को 70,574 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। देश का सबसे अधिक आबादी वाला प्रांत साओ पालो महामारी से सर्वाधिक प्रभावित है।

72 घंटे पहले किए गए कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट यदि निगेटिव है तभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को ब्रिटेन में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। ब्रिटेन में प्रवेश के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 10 दिन तक आइसोलेशन में भी रहना होगा। उधर, कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी एलान किया है कि देश में सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा, जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव है।

चीन में पांच महीनों में सबसे ज्यादा नए मामले मिले हैं, जिसके चलते दक्षिणी बीजिंग के दो शहरों को सील कर दिया गया है। जिन शहरों को सील किया गया है कि उनमें शिजिया़़जुआंग और शिंगताई शामिल हैं। चीन के हेबेई प्रांत में भी फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है। हेबेई प्रांत ने कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा होने के कारण पाबंदी ब़़ढा दी है। हेबेई प्रांत राजधानी बीजिंग से सटा है जो अगले साल शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी करने वाला है। उधर, नेशनल हेल्थ कमीशन ने शुक्रवार को बताया कि 53 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें 37 लोग जहां स्थानीय संक्रमण से प्रभावित हैं जबकि 16 लोग विदेश से आए हैं। स्थानीय संक्रमण से प्रभावित 37 लोगों में से 33 हेबई के हैं।

भूटान: कोरोना से 34 वषर्षीय एक युवक की मौत का मामला सामने आया है। देश में महामारी से यह पहली मौत है। अब तक वहां तीन लाख लोगों का टेस्ट किया गया है, जिसमें 767 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

रूस: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 23,652 लोग पॉजिटिव मिले हैं। एक दिन पहले यह संख्या 23,652 थी। फ्रांस: प्रधानमंत्री जीन कैशटेक्स ने गुरुवार को कहा कि सरकार कोरोना प्रतिबंधों को और कड़ा कर सकती है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति