Thursday , March 28 2024

अब तक 447 लोगों में दिखे वैक्सीन के साइड इफेक्ट, तीन अस्पताल में भर्ती: स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी के बीच टीकाकरण अभियान (Corona Vaccine) शुरू हो चुका है. लेकिन इस बीच कई लोगों में वैक्सीन का प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के बाद अब तक कुल 447 लोगों में प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला है. इनमें से तीन लोगों अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है.

इससे पहले दिल्ली में 52 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगने के बाद दिक्कत होने की खबर आई थी. इनमें से कुछ को एलर्जी की शिकायत हुई तो कुछ को घबराहट हुई. इनमें से एक वर्कर को AEFI सेंटर भेजने की नौबत आई थी. फिलहाल, आज कोरोना टीकाकरण के दूसरे दिन 17,072 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई. देश में अबतक कुल 2,24,301 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.

इस मसले पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शनिवार को प्रतिकूल प्रभाव के 51 मामूली केस सामने आए, जिनमें कुछ को मामूली परेशानी हुई. हालांकि, एक केस थोड़ा गंभीर था. उस शख्स को एम्स में भर्ती कराया गया है. जिस हेल्थकेयर वर्कर को एडमिट कराया गया है, उसकी उम्र 22 साल है और वह सिक्योरिटी में काम करता है. कुल मिलाकर सिर्फ एक को ही अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. बाकी 51 को थोड़ी देर के निरीक्षण के बाद छुट्टी दे दी गई.

मालूम हो कि सरकार ने हर सेंटर पर एक एईएफआई केंद्र बनाया है, जहां टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव मिलने पर चेकअप की सुविधा मिलती है.

बता दें कि देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत पीएम मोदी ने एक विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की. इसके बाद देश भर की करीब 3300 साइटों पर टीकाकरण किया गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch