Thursday , March 4 2021

ICC Test Ranking: Rishabh Pant बने विश्व के सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर, Siraj और Sundar ने लगाई लंबी छलांग

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को ताजा विश्व रैंकिंग जारी की है. इस रैंकिंग में भारतीय टीम के खिलाड़ियों को बेहद फायदा हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की धमाकेदार जीत के बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant), मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) ने रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है.

ऋषभ पंत का धमाका

भारत के ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बुधवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में पंत (Rishabh Pant) बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.

अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण विशेष पहचान बना रहे पंत (Rishabh Pant) के 691 अंक हैं. विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक का नंबर आता है जो 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं.

कोहली को हुआ नुकसान

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ब्रिसबेन में पहली पारी के शतक के दम पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (862 अंक) से आगे निकलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. लाबुशेन के 878 अंक हैं. कोहली पितृत्व अवकाश के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी तीन मैचों में नहीं खेले थे.

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (919) और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) पहले दो स्थानों पर हैं.

युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने आगे बढ़ना जारी रखा. वह दूसरी पारी में 91 रन की शानदार पारी के दम पर 68वें से 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर काबिज हो गए हैं.

सिराज और सुंदर को मिला फायदा

गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) 32 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने मैच में छह विकेट लिये जिनमें दूसरी पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं.

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) और शार्दुल ठाकुर ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने योगदान से रैंकिंग में जगह हासिल की है.

वाशिंगटन (Washington Sundar) बल्लेबाजी में 82वें और गेंदबाजी में 97वें जबकि ठाकुर बल्लेबाजी सूची में 113वें और गेंदबाजी में 65वें स्थान पर हैं.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन 50 और 27 रन की पारियों से तीन पायदान ऊपर 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड न्यूजीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट सहित मैच में कुल छह विकेट लिए थे.

इंग्लैंड के जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 228 रन की पारी के दम पर बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पांच में वापसी की है. उनके 783 अंक हैं जो पिछले दो वर्षों में उनके सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं. रूट छह पायदान आगे बढे़.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति