Thursday , June 24 2021

US: सत्ता संभालते ही बाइडन ने पलटे ट्रंप के 15 फैसले, लोगों से 100 दिन तक मास्क लगाने को कहा

राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद जो बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जितने भी फैसले लिए थे उनको पलट दिया है। राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद जो बाइडेन ने सीधे ओवल ऑफिस में कामकाज संभाला और ट्रंप के कई फैसलों पर एक्शन लिया। बाइडन ने कई ऐसे फैसलों पर हस्ताक्षर किए जिनसे आव्रजन (Immigration), जलवायु परिवर्तन (Climate change) और कोरोना वायरस महामारी पर ट्रंप द्वारा लिए गए निर्णयों को पलट दिया गया। बाइडन ने कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर के बाद व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में मीडिया से कहा कि मैं आज के कार्यकारी कदमों से गौरवान्वित हूं, और मैंने अमेरिका की जनता से जो वादा किया था, उन्हें मैं पूरा करने जा रहा हूं, अभी लंबी यात्रा करनी है। ये बस कार्यकारी आदेश हैं। वे जरूरी हैं, लेकिन जो हम करने वाले हैं उनके लिए हमें विधेयकों की जरूरत पड़ेगी।

PunjabKesari

राष्ट्रपति ने कहा कि आने वाले दिनों में वह और कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करने वाले हैं। बाइडन का पहला कार्यकारी आदेश 100 दिन मास्क लगाने वाला था, जिसमें देश की जनता से 100 दिन तक मास्क लगाने की अपील की गई है। व्हाउट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बुधवार को अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बाइडन ने 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने संवाददाताओं को इन आदेशों से पड़ने वाले प्रभावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

PunjabKesari

बुधवार को बाइडन ने अमेरिका-मेक्सिको के बीच ट्रंप के आदेश पर बनाई जा रही दीवार के काम को रोकने की योजना बनाई है। इसके साथ ही उन्होंने कुछ मुस्लिम बहुल देशों से यात्रा पर लगे प्रतिबंध को खत्म करने का भी फैसला लिया है। बाइडन के सहयोगियों के अनुसार वह पेरिस जलवायु समझौते में पुनः अमेरिका को शामिल कर सकते हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन पर ट्रंप द्वारा लिए गए निर्णय को बदल सकते हैं।

PunjabKesari

बाइडन ने लिए ये फैसले

  • जिन मुस्लिम देशों में बैन लगाया था, उसे वापस लिया।
  • आम लोगों को बड़े स्तर पर आर्थिक मदद देने का ऐलान।
  • कोरोना महामारी को कंट्रोल करने के लिए फैसला लिया गया।
  • क्लाइमेट चेंज पर अमेरिका की वापसी। बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने लंबे वक्त तक क्लाइमेट चेंज के मसले से मुंह फेरे रखा। अमेरिका ने पेरिस एग्रीमेंट से अपना नाम भी वापस ले लिया था लेकिन बाइडन ने अब इस फैसले को पलट दिया है।
  • नस्लभेद खत्म करने के खिलाफ अहम कदम।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से हटने के फैसले को रोका।
  • बॉर्डर पर दीवार बनाने के फैसले को रोका गया, इसके साथ ही फंडिंग पर भी रोक लगा दी गई।
  • स्टूडेंट लोन की किस्त वापसी को सितंबर तक टाल दिया गया।

PunjabKesariबाइडन बोले-तेजी से होंगे सारे काम
अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद बाइडन ने कहा कि हम तेजी के साथ काम करेंगे क्योंकि हमें इन सर्दियों में बहुत से काम निपटाने हैं। हमें बहुत-सी संभावनाओं का सामना करना है, बहुत कुछ ठीक करना है, सुधार करना है, निर्माण करना है और बहुत कुछ पाना है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति