Thursday , February 25 2021

सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में होना था कोविशील्ड का प्रोडक्शन, लगाई जा रही थी मशीनरी

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग

कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड को बना रही पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में गुरुवार को आग लग गई. पुणे के मेयर ने बताया है कि इस हादसे में पांच कर्मचारियों की मौत हो गई है. मौके पर पहुंचीं दमकल विभाग की 15 गाड़ियों ने फिलहाल आग पर काबू पा लिया है.

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग

दरअसल, महाराष्ट्र में पुणे के मंजरी स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में यह आग लगी. पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था. पुणे के पुलिस कमिश्नर ने कहा कि आग मंजरी प्लांट में लगी.

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग

हालांकि वैक्सीन का उत्पादन वहां पर अभी नहीं शुरू हुआ था. लेकिन बाद में इसे शुरू करने की तैयारी चल रही थी. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने एक बयान में कहा कि दुर्भाग्य से जानमाल का नुकसान हुआ है. हमें गहरा दुख है और दिवंगत के परिजनों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है.

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग

घटना के बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं. पवार ने कहा, ‘प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हूं.’ देश और दुनिया भर से इस घटना को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है. अजीत पवार ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि वैक्सीनेशन प्लांट सुरक्षित है.

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग

इस प्लांट में कोविशिल्ड के प्रोडक्शन के लिए मशीनरी लगाने का काम शुरू था. इन नए प्लांट के टर्मिनल 1 में सीईओ अदार पूनावाला ने अपना कॉरपोरेट ऑफिस बनाया हुआ है. बताया जा रहा है कि आग टर्मिनल 1 में लगी.

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग

बता दें कि अभी कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का प्रोडक्शन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट से करीब एक से दो किलोमीटर दूरी पर स्थित पुराने प्लांट से किया जा रहा है. इस प्लांट का निर्माण 1996 में किया गया था. यही पर कोविशिल्ड वैक्सीन का प्रोडक्शन हो रहा है. कोविशिल्ड का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने की तैयारी नए प्लांट से थी.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति