Friday , March 29 2024

सीरीज हार के बाद ऑस्ट्रेलिया को मिली खुशखबरी, ICC ने 4 पिचों को दी ‘हाई रेटिंग’

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए उपयोग में लाई गईं चारों पिचों को ICC ने हाई रेटिंग से नवाजा है. वेबसाइट क्रिकबज के मुताबिक सीरीज में उपयोग में लाई गईं एडिलेड, मेलबर्न, सिडनी और ब्रिस्बेन की पिचों को ICC ने एवरेज से लेकर वेरी गुड कटेगरी में रखा है.

एडिलेड, जहां भारत दूसरी पारी में 36 रनों पर आउट हो गया था, की पिच को आईसीसी ने पिच तथा आउटफील्ड के लिए वेरी गुड कटेगरी में रखा है. यह टेस्ट तीन दिनों में ही समाप्त हो गया था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि उसका लक्ष्य हमेशा से शानदार प्रतिस्पर्धा के लिए पिचें तैयार करना रहा है.

सीए के चीफ अर्ल एडिंग्स ने क्रिकबज से कहा, ‘हमारा लक्ष्य शानदार प्रतिस्पर्धा और अच्छे मुकाबले रहे हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए हम स्तरीय पिचें तैयार करते हैं. चार मैचों में दोनों टीमो की ओर से कुल 3900 रन बनाए गए और इस दौरान कुल 130 विकेट गिरे.’

इस हाई वोल्टेज सीरीज का फैसला अंतिम टेस्ट से हुआ, जहां भारत ने जीत हासिल करते हुए 2-1 से सीरीज अपने नाम की. यह मैच अंतिम दिन के अंतिम सत्र में अंतिम ओवरों में समाप्त हुआ. ब्रिस्बेन की पिच को जहां वेरी गुड रेटिंग मिली, वहीं सिडनी टेस्ट के लिए उपयोग में लाई गई पिच को एवरेज एंड वेरी गुड रेटिंग मिली.

इस रेटिंग की जानकारी मेजबान बोर्ड को दी जाती है. अगर पिच को खराब रेटिंग मिलती है तो फिर मेजबान बोर्ड को सफाई देनी होती है. अगर पिच की रेटिंग खराब या फिर अयोग्य रही तो फिर मेजबान बोर्ड के खिलाफ कार्रवाई की जाती है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch