Friday , June 18 2021

कृषि कानून विरोधी सिख प्रदर्शनकारियों ने लगाए ‘नारा-ए-तकबीर, अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे: देखें वीडियो

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कृषि कानून विरोधी सिख प्रदर्शनकारियों को ‘नारा-ए-तकबीर, अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने ‘किसान-मजदूर एकता ज़िंदाबाद’ और मोदी विरोधी नारे भी लगाए गए।

सोशल मीडिया पर लोगों ने इस मामले पर नाराजगी जाहिर की। वीडियो को देखने से ऐसा लग रहा है कि ये लोग किसी चलती वाहन में बैठे हैं। इन लोगों ने अपने सिर पर पगड़ी या दुपट्टा बाँध रखा है। उन्होंने ‘सत श्री अकाल’ और ‘मोदी सरकार मुर्दाबाद’ सहित कई नारे भी लगाए।

हालाँकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि वीडियो कहाँ का है या फिर ये कहाँ पर शूट किया गया है, लेकिन ऐसा लगता है कि यह वीडियो संसद द्वारा पारित कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन के दौरान कैप्चर किया गया है।

सोशल मीडिया पर शेयर किया गया वीडियो 45 सेकंड लंबा है। विरोध प्रदर्शन पिछले कुछ महीनों से चल रहा है और यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि वे कब तक समाप्त होंगे। गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी में प्रदर्शनकारियों के हंगामे के बाद दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में सीमाओं को मजबूत कर दिया है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों एक वीडियो सामने आया था, जिसमें ‘प्रदर्शनकारी’ महिलाएँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मरने की दुआ कर रही थी। इससे पहले पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने ‘किसान आंदोलन’ में भड़काऊ भाषण दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का नाम लेकर कहा था कि अगर ‘हिम्मत है तो वो अकेले आएँ और किसानों से बात करे।’ एक पंजाबी समाचार चैनल से बात करते हुए उन्होंने पीएम मोदी को जान से मारने की दी गई धमकियों का भी समर्थन किया था। योगराज सिंह ने कहा कि उन्होंने पीएम मोदी सहित भाजपा के अन्य नेताओं के चेहरे देखे हैं, वो सभी ‘शैतानों की तरह’ दिखते हैं।

इसी तरह का एक और वीडियो सामने आया था जिसमें एक तथाकथित किसान द्वारा स्पष्ट तौर पर यह कहते हुए सुना जा सकता था कि जैसे इंदिरा गाँधी को ठोका वैसे ही नरेंद्र मोदी को भी ठोक देंगे। वहीं एक वीडियो में प्रदर्शनकारी ‘जय हिन्द’ बोलने से भी इनकार कर रहा था। जब ये सब चल रहा था, तब ओखला से आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान वहीं पर मौजूद थे।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति