Thursday , February 25 2021

Instagram पर कमलनाथ (कॉन्ग्रेसी और पूर्व CM) जिसे फॉलो करते हैं, उसे आप घर-परिवार के बीच नहीं देख सकते

जन प्रतिनिधियों का सोशल मीडिया पर सक्रिय होना जितना स्वाभाविक होता है, उतना ही ज़रूरी भी। लिहाज़ा हर राजनीतिक दल के नेता सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं लेकिन जब एक वरिष्ठ नेता ज़रूरत से ज़्यादा सक्रिय हो जाएँ तब? तब हादसा होता है, जो कमलनाथ के साथ हुआ है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ भी कई सोशल मीडिया मंचों पर सक्रिय हैं। उन तमाम सोशल मीडिया मंचों में एक है इन्स्टाग्राम (instagram)। आभासी दुनिया (virtual world) का ‘फोटो/वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म’।

इन्स्टाग्राम पर दो विकल्प होते हैं – पहला किसी को फॉलो (follow) करना और दूसरा फॉलो किया जाना। इन्स्टाग्राम पर कमलनाथ के लगभग 2.10 लाख फॉलोवर हैं। बदले में वो सिर्फ 17 लोगों को फॉलो करते हैं।

इन 17 लोगों में सिर्फ कुछ ही ऐसे एकाउंट हैं, जिनकी प्रोफाइल पर ‘ब्लू टिक’ नहीं है लेकिन हैरानी की बात ये नहीं है। वरिष्ठ कॉन्ग्रेस नेता की ‘फॉलो लिस्ट’ में तीसरी प्रोफाइल ऐसी है, जो उतनी सामान्य नहीं नज़र आती है।


कमलनाथ द्वारा फॉलो किया जाने वाला एकाउंट

उस प्रोफाइल/पेज का नाम है- करोना वायरल ऑफिशियल (karona viral official)। नाम से ही स्पष्ट है कि इसका न तो कॉन्ग्रेस से लेना देना है और न ही राजनीति या समाज से सरोकार है।

लगभग 25000 फॉलोवर वाले इस पेज पर ऐसे मिजाज़ का ‘कंटेंट’ साझा किया गया है, जो सार्वजनिक मंच पर दिखाया तक नहीं जा सकता है। ऐसी तस्वीरें, ऐसे वीडियो और ऐसे पोस्ट हैं, जो यहाँ दिखाने लायक कतई नहीं हैं। न जाने क्या लाचारी रही होगी ‘माननीय’ कमलनाथ जी की इस पेज को फॉलो करने की!


कमलनाथ द्वारा फॉलो किया जाने वाला एकाउंट

मज़े की बात ये है कि इस एकाउंट का नाम ‘करोना वायरल ऑफिशियल’ है। कोई भी आम नागरिक इस भ्रम में पड़ सकता है कि इस पर महामारी से संबंधित कोई अहम जानकारी होगी या जनहित से जुड़ी बातें मौजूद होंगी।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने फॉलो किया है तो कुछ ‘सामाजिक-राजनीतिक चेतना’ से लब्ध बात होगी लेकिन जनता का दुर्भाग्य! पेज खोलते ही ऐसे गंदे-गंदे पोस्ट नज़र आते हैं, जिन्हें लेकर सार्वजनिक मंचों पर चर्चा तक नहीं की जा सकती है। चर्चा तो दूर यहाँ शेयर तक नहीं किया जा सकता है। खैर कमलनाथ जी दिग्गज नेता हैं, होगा कोई निजी कारण जो जनता की समझ से बाहर है।

ऐसे ही 2020 के मार्च महीने में कमलनाथ को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा छिड़ी हुई थी। दरअसल मार्च के अंतिम हफ्ते में आइफा (iifa) होना था, शहर तय किया गया था इंदौर! इसके पहले मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक कार्यक्रम हो चुका था, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं।

इस तस्वीर में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और जैक्लीन फर्नांडीस भी मौजूद थे। सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों का प्रभाव कुछ इस कदर पड़ा कि ट्विटर पर ‘कमरनाथ’ ट्रेंड करना लगा। जिसकी वजह इस तस्वीर में साफ़ देखी जा सकती है।


क्यों ट्रेंड कर रहा था ‘कमरनाथ’

इसके अलावा आइफा के आयोजन की काफी आलोचना हुई थी। पहला देश में कोरोना महामारी दस्तक दे चुकी थी और दूसरा इस आयोजन की लिए तय किया गया 700 करोड़ का खर्च। फ़िलहाल बड़ी बात ये है कि कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता एक ऐसा पेज फॉलो करते हैं, जिसका नाम भले ‘करोना वायरल’ है लेकिन कोरोना से शायद ही कोई लेना देना नज़र आए।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति